MPBSE 10th Result 2020 Declared: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने आज यानी 4 जुलाई को 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से दसवीं का रिजल्ट शनिवार दोपहर 12 बजे घोषित किया गया. परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. रिजल्ट के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

बता दें कि इस वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित की गई कक्षा 10वीं की परीक्षा में 11.5 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. छात्र लंबे समय से रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे. मालूम हो कि इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते कक्षा 10वीं की परीक्षा प्रभावित हुई थी. बोर्ड द्वारा आयोजित कई गई कक्षा 10वीं की परीक्षा 3 मार्च 2020 से होकर 27 मार्च 2020 को खत्म होनी थी. लेकिन लॉकडाउन की वजह से एमपी बोर्ड ने 20 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2020 के बीच होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया.

मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से रद्द हुई 2 विषयों की परीक्षा में छात्रों को प्रमोट कर दिया गया है. इस विषय में किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा. पिछले वर्ष आए कक्षा 10वीं के परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी थी. पिछले वर्ष एमपी बोर्ड 10वीं में सागर जिले के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने टॉप किया था. दोनों के 500 में से 499 मार्क्स थे.

MPBSE 10th Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाए.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे MP Board 10th result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

MP Board 10th result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

7th Pay Commission: कोरोना संकट के बीच इन कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, नही होगा प्रमोशन और नही बढ़ेगी सैलरी

Bihar Police Recruitment 2020: बिहार पुलिस ने 551 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, csbc.bih.nic.in पर जानें सारी जानकारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर