नई दिल्ली. MP Teachers Proficiency Test: मध्य प्रदेश सरकार प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षक दक्षता परीक्षा आयोजित की कर रही है. यह परीक्षा मध्य प्रदेश राज्य के प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ा रहें शिक्षकों के लिए आयोजित की जाएगी. अगर इस परीक्षा में कोई भी शिक्षक फेल होता है तो उसके लिए दोबारा शिक्षक दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी, अगर दूसरी दक्षता परीक्षा में भी कोई शिक्षक फेल होता है तो अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी जाएगी. मध्य प्रदेश दक्षता परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी शिक्षको को डायट द्वारा दिया जाएगा. अधिक जानकारी वो डायट से प्राप्त कर सकेंगे.

बुधवार को मध्य प्रदेश राज्य के शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राज्य के कई प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का प्रदर्शन काफी खरा है. जिसका सबसे बड़ा कारण शिक्षको में दक्षता शिक्षा की कमी है. इसीलिए राज्य सरकार ने एक शिक्षक दक्षता ट्रेनिंग आयोजित किया था. ट्रेनिंग के बाद विभाग द्वारा सभी शिक्षकों दक्षता परीक्षा भी आयोजित की गई, लेकिन अधिकतर शिक्षक इस दक्षता परीक्षा में फेल हो गये.

अब इन शिक्षकों की दोबारा दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी. अगर वो शिक्षक इसमे भी फेल होते हैं तो उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी जाएगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश राज्य में शैक्षिक गुणवत्ता के लिए जो करना पड़ेगा सरकार द्वारा हर कदम उठाया जाएगा.

also read: SAIL Recruitment 2019: सेल में गेट के तहत मैनेजमेंट ट्रेनी पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.sail.co.in

UPSESSB TGT Hindi Result Released: उत्तर प्रदेश यूपीएसईएसएसबी टीजीटी हिंदी रिजल्ट जारी, डाउनलोड www.upsessb.org

शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने यह भी कहा कि ये दायरे में वो ही शिक्षक आएंगे जो 20 साल की नौकरी कर चुके हैं या फिर 50 वर्ष उनकी आयु है. सिर्फ उन्हीं को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी. वही जो शिक्षक इस दायरे में नहीं आते हैं उनको नोटिस दिया जाएगा और उनके खिलाफ विभागीय जांच भी कराई जाएगी.

FCI Manager Exam Important Points 2019: एफसीआई मैनेजर परीक्षा से पहले उम्मीदवार जरूर पढ़ें ये महत्वपूर्ण प्वाइंट्स

SAIL Recruitment 2019: सेल में गेट के तहत मैनेजमेंट ट्रेनी पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.sail.co.in

IIT Delhi GATE 2020 Paper Schedule: आईआईटी दिल्ली ने गेट 2020 के पेपर शेड्यूल किए जारी, कैसे चेक करें अपना स्लॉट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App