भोपाल. mpbse.nic.in, MP Board MPBSE 10th Topper Gagan Dikshit: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने कक्षा 10वीं परीक्षा के नतीजे 2019 को जारी कर दिया है. इस साल की एमपीबीएसई 10वीं परीक्षा में मध्य प्रदेश के सागर जिले रहने वाले गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने 500 में 499 अंक पाकर टॉप किया है. इसके अलावा 497 अंक हासिल कर दीपेंद्र कुमार अहरीवार ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. तो वहीं तीसरे स्थान के लिए 6 स्टूडेंट्स शामिल हैं, जिनको 496 अंक मिले हैं. एमपीबीएसई 10वीं परीक्षा के इस रिजल्ट को मध्य प्रदेश बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpresults.nic.in पर घोषित किया है. ऐसे में इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा को देने वाले छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा परिणाम को एमपीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से चेक कर सकते हैं. दूसरी ओर उम्मीदवार एमपीबीएसई 10वीं के रिजल्ट को indiaresults.com, examresults.net और results.gov.in इन वेबसाइट के द्वारा भी चेक कर सकते हैं. ऐसे में हम बताने जा रहे हैं कि स्टूडेंट्स एमपीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 61.32% प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं. जिनमें से 63.69% प्रतिशत लड़कियां और 59.15 % प्रतिशत लड़के शामिल हैं. वहीं अगर बात करें पिछले साल के एमपीबीएसई 10वीं परीक्षा परिणाम के बारे में तो वह 66% प्रतिशत रहा था. इसके अलावा इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 1 मार्च से लेकर 27 मार्च के बीच कराया गया था. एमपीबीएसई 10वीं के बोर्ड एग्जाम खत्म होने बाद से ही उम्मीदवारों की नजरें इस कक्षा के नतीजें पर टिकी हुई थीं. साथ ही इस साल 11, 32, 741 लाख छात्र-छात्राओं ने एमपीबीएसई 10वीं की परीक्षा को दिया था. इस बीच हम बताएंगे कि विद्यार्थी मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा के अपने परिणाम को ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं.

जानें एमपीबीएसई 10वीं परीक्षा रिजल्ट को ऑनलाइन कैसे करें चेक-

  • सबसे पहले इस साल एमपीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षा को देने वाले छात्र-छात्राएं मध्य प्रदेश बोर्ड (MPBSE) की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpresults.nic.in पर जाएं.
  • मध्य प्रदेश बोर्ड की वेबसाइट पर जाने के बाद आपके होमपेज पर दिए हुए एमपीबीएसई 10वीं परीक्षा के रिजल्ट 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें उम्मीदवार रोल नंबर, रजिट्रेशन आईडी और स्कूल कोड का विवरण भर के सबमिट करें.
  • सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एमपीबीएसई 10वीं का परीक्षा परिणाम 2019 आ जाएगा.
  • इसके बाद उम्मीदवार एमपीबीएसई (MPBSE) 10वीं के अपने परीक्षा परिणाम 2019 का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

वहीं इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) की ओर से कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए 3,864 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

MP Board MPBSE 10th Result 2019 Declared: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट हुआ जारी, www.mpbse.nic.in पर ऐसे करें चेक

MP Board MPBSE 10th Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज होगा जारी, मोबाइल और वेबसाइट www.mpresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App