भोपाल. mpbse.nic.in, MP Board MPBSE 10th Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल 10वीं की परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा 15 मई यानी कल की जाएगी. एमपीबीएसई 10वीं के परीक्षा रिजल्ट 2019 को मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) अपनी ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpresults.nic.in पर सुबह 11 बजे जारी करेगा. इस बीच इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा में उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स अपने परीक्षा परिणाम को एमपीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही उम्मीदवार एमपीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा एमपीबीएसई 10वीं के रिजल्ट को indiaresults.com, examresults.net और results.gov.in इन अन्य वेबसाइट पर भी आसानी से चेक कर सकते हैं. ऐसे में हम बताने जा रहे हैं कि स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट को ऑनलाइन कैसे चेक करें.

जानिए एमपीबीएसई 10वीं के परीक्षा रिजल्ट 2019 को ऑनलाइन कैसे किया जाए चेक-

  • सबसे पहले इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स एमपीबीएसई बोर्ड (MPBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpresults.nic.in पर जाएं.
  • एमपीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके होमपेज पर दिए हुए एमपीबीएसई 10वीं परीक्षा के रिजल्ट 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें छात्र-छात्राएं रोल नंबर, रजिट्रेशन आईडी और स्कूल कोड की डिटेल भर के सबमिट करें.
  • सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर मध्य प्रदेश बोर्ड (एमपीबीएसई) की हाईस्कूल 10वीं परीक्षा का परिणाम 2019 पेश हो जाएगा.
  • इसके बाद विद्यार्थी एमपीबीएसई (MPBSE) 10वीं के अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें.

दरअसल इस साल एमपीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से लेकर 27 मार्च के बीच कराया गया था. मध्य प्रदेश बोर्ड की इस हाईस्कूल परीक्षा के समाप्त होने के बाद से विद्यार्थियों की नजरें एमपीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम पर टिकी हुई हैं. दूसरी तरफ करीब 11 लाख स्टूडेंट्स ने इस साल 10वीं की परीक्षा में भाग लिया था. इसके साथ ही एमपीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 3 हजार 864 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. तो वहीं पिछले साल 2018 में एमपीबीएसई 10वीं की परीक्षा का ओवरऑल पास परसेंटेज 66.54% रहा था. दूसरी ओर 15 मई बुधवार को ही मध्य प्रदेश बोर्ड (MPBSE) और माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणामों की भी घोषणा की जाएगी.

MPBSE MP Board 12th Results 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं 2019 रिजल्ट कल सुबह 11 बजे होगा जारी www.mpbse.nic.in

MP Board MPBSE Result 2019: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम कल होगा घोषित, ऐसे करें चेक www.mpbse.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर