Sunday, January 29, 2023

MP Board Exams 2022: मध्य प्रदेश में निर्धारित समय पर होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने की पुष्टि

मध्य प्रदेश. राज्य में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चल रही तमाम अटकलें अब साफ हो गई है। इस बारे में शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पुष्टि करते हुए कहा है कि MP Board Exams 2022 का आयोजन, पहले से नियत समय पर ही कराया जाएगा। बता दें कि मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड 26 जनवरी 2022 को जारी किया जा चुका है।

मिड फरवरी से शुरु होगी परीक्षा

मध्य प्रदेश में कक्षा 10वी और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मिड फरवरी से शुरु होकर 20 मार्च 2022 को समाप्त होंगी। जबकि प्रेक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च 2022 तक किया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक रहेगा, यानि परीक्षार्थियों को पेपर हल करने के लिए कुल 3 घंटे का समय मिलेगा।

नई अंकन योजना

गौरतलब है कि इस वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 10वीं-12वीं के लिए थ्योरी और प्रेक्टिकल परीक्षाओं के लिए नई अंकन योजना बनाई है। इसके आधार पर परीक्षार्थियों को थ्योरी के लिए 80 अंक और प्रेक्टिकल के लिए 20 अंक आवंटित किए जाएंगे। जो छात्र एमपी बोर्ड एग्जाम 2022 की इन परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं, वे जल्द से जल्द अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। अन्यथा उन्हें परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ऐसे करें प्रवेश पत्र डाउनलोड

सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.mponline.gov.in पर जाए। इसके बाद Examination and Enrollment Form के लिंक पर क्लिक करें। अब MP Main Exam Admit card 2022 के ऑप्शन में जाकर अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। अब एमपी बोर्ड प्रवेश पत्र 2022 को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ में इसका प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें:

MPPSC Recruitment 2022: मध्य प्रदेश में डेंटल सर्जन के पदों पर निकली बंपर वैकैंसी, इस तारीख से करें आवेदन

Leaders will Try to Impress Voters : वेस्ट यूपी में आज दिग्गजों का दंगल, वोटरों को पटाने की कोशिश करेंगे बड़े नेता

 

Latest news