MHT-CET 2019 Counselling Extended: महाराष्ट्र में हो रही भारी बारिश का असर एमएचटी सीईटी 2019 काउंसलिंग पर पड़ता नजर आ रहा है. इंजीनियरिंग, फार्मेसी कोर्सेज में एडमिशन के लिए चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया बारिश के चलते टल गई है. इंजीनियरिंग और एमटेक कोर्स में एडमिशन के चल रही सीएपी राउंड II काउंसलिंग प्रक्रिया 29 जुलाई तक बढ़ी दी गई है. वहीं 28 जून 2019 यानी आज फार्मेसी कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली सीएपी राउंड 3 काउंसलिंग प्रक्रिया भी कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ा दी गई है. एमएचटी सीईटी 2019 काउंसलिंग से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट mhtcet2019.mahaonline.gov.in पर जा सकते हैं.

बता दें कि इंजनीयरिंग कोर्सेज में एडमिशन के लिए चल रही सीएपी राउंड 2 की काउंसलिंग प्रक्रिया बारिश के चलते 2 दिनों के लिए आगे बढ़ा दी गई है. वहीं फार्मेसी कोर्सेज में एडमिशन के लिए चल रही सीएपी राउंड 3 काउंसलिंग प्रक्रिया 1 दिन के लिए आगे बढ़ा दी गई है. महाराष्ट्र सरकार के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने काउंसलिंग की तारीख आगे बढ़ाने की जानकारी दी है. बता दें कि सीएपी राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 24 जुलाई 2019 को जारी किया जाएगा. स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई है.

काउंसलिग प्रक्रिया के दौरान एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का वेरिफिकेशन कराना होगा. उम्मीदवार कॉलेज और कोर्स का चुनाव ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं. सीट अलॉटमेंट और काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया सेंट्रालाइज्ड अलॉटमेंट प्रोसेस के तहत संपन्न कराई जाएगी. पिछले वर्ष पर नजर डालें तो काउंसलिंग की प्रक्रिया तीन राउंड में संपन्न हुई थी. जिन छात्रों को पहले राउंड में पंसदीदा कॉलेजों और कोर्सेज में एडमिशन नहीं मिला है वह दूसरे और तीसरे राउंड की काउंसलिंग में शामिल होकर अपना प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं.

MHT CET 2019 काउंसलिंग में शामिल होने के लिए इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने वाले छात्रों के पास दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट होना जरूरी है. वहीं जन्म की तारीख का प्रमाण देने के लिए छात्रों को दसवीं का एडमिट कार्ड प्रस्तुत करना होगा. साथ ही एमएचटी सीईटी द्वारा बताए गए दस्तावेजों को लेकर छात्रों को काउंसलिंग स्थल पर पहुंचना होगा. महाराष्ट्र स्थिति कॉलेजों में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, एग्रीकल्चर और फिशरीज कोर्सेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम 15 मई 2019 और 18 मई 2019 को आयोजित कराए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App