नई दिल्ली. Marathi compulsory in CBSE and ICSE Schools: महाराष्ट्र राज्य के 10वीं स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है. दरअसल महाराष्ट्र सरकार सीबीएसई और आईसीएसई 10वीं में मराठी विषय की पढ़ाई अनिवार्य करने जा रही है. इस बात की मांग बुधवार को राज्य की सदन में किया गया. महाराष्ट्र राज्य के कई नेताओं ने इस विषय पर अपनी-अपनी राय रखी इसमे शिवसेना के नेता रामदार कडम भी शामिल थे. इसके अलावा सदन में विपक्ष के कई नेता भी मौजूद थें. 

राज्य के शिक्षा मंत्री बालासाहेब थोराट ने कहा कि रिजनल भाषाओं की अपनी एक महत्वतता है. कई राज्य सरकारें भी अपने यहां क्षेत्रिय भाषाओं को अनिवार्य कर दिया है. बालासाहेब थोराट ने कहा कि पिछली सरकार इस राज्य में मराठी एजुकेशन को लेकर प्रतिबंद्ध थी और इसके लिए सरकार ने एक कमेटी का भी गठन किया था.

अपनी बातों को रखते हुए बालासाहेब थोराट ने कहा राज्य की प्राइमरी स्कूलों में भी मराठी विषय को और भी ज्यादा मजबूत करने की जरूरत है. इस दौरान सदन की कार्रवाही भी 15 मिनट तक रोकी गई.

also read: AIIMS Jodhpur Answer Key 2019: एम्स जोधपुर ऑफिसर असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर आंसर की जारी, डाउनलोड aiimsjodhpur.edu.in

BPSSC SI Admit Card 2019 Released: बिहार बीपीएसएससी एसआई प्रीलिम्स एग्जाम 22 दिसंबर को, जानें परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण डिटेल्स bpssc.bih.nic.in

मराठी विषय की अनिवार्यता के साथ ही सदन में राज्य के अन्य शैक्षित मुद्दों पर चर्चा की गई. सदन में मराठी विषय की चर्चा अलावा स्कालरशिप और अलाउंस की थी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में स्कारशिप और अलाउंस में फर्जीवाड़े और अनियमितता के चलते स्कॉलरशिप रोक दिया गया है. जिससे गरीब परिवार से आने वाले छात्रों को काफी दिक्कत होती है.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार है. इससे पहले महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार थी. शिवसेना की सरकार बनने की वजह से राज्य में लोगों की उम्मीदें काफी ज्यादा बढ़ गई है. जिसके कारण राज्य सरकार हर एक फैसले को समझकर ले रही है.

HSSC Clerk Result 2019 Declared: हरियाणा एचएसएससी क्लर्क एग्जाम रिजल्ट जारी, hssc.gov.in पर करें चेक

ISRO Recruitment 2019: इसरो ने ग्रेड बी टेक्नीशियन और ड्राफ्ट्समैन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, अप्लाई @ vssc.gov.in

SSC MTS Tier 2 Result 2019: एसएससी एमटीएस 2019 टियर-2 रिजल्ट जल्द, ऐसे कर सकेंगे चेक www.ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App