नई दिल्ली. महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल ऑफ एग्जामिनेशन ने आखिरकार दो साल के अंतराल के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का शेड्यूल जारी कर दिया है. टीईटी 2020 शेड्यूल के अनुसार, प्रवेश परीक्षा 19 जनवरी, 2020 को आयोजित होने वाली है. महाराष्ट्र टीईटी 2020 की पूर्ण अनुसूची आधिकारिक वेबसाइट mahatet.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं. दोनों पेपर, पेपर I और पेपर II एक ही दिन आयोजित किए जाएंगे और इच्छुक उम्मीदवार 28 नवंबर, 2019 से ऑनलाइन आवेदन भरने में सक्षम होंगे. छात्रों को महाराष्ट्र टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

सरकार ने राज्य भर के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए टीईटी अनिवार्य कर दिया है. इसलिए शिक्षक बनने के लिए इच्छुक किसी को भी राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. महाराष्ट्र टीईटी 2020 एडमिट कार्ड 4 से 19 जनवरी के बीच प्रदान किया जाएगा और 19 जनवरी को टीईटी 2020 के लिए पहला पेपर सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2:00 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

इस साल राज्य परिषद ने भी पेपर पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं. जो लोग कक्षा एक से आठवीं के छात्रों को पढ़ाने के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें दोनों पेपरों में भाग लेना होगा और केवल डिग्री विशेष के विशिष्ट विषयों के लिए उपस्थित हो सकते हैं. उम्मीदवारों को जल्दी से परीक्षा के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है, जिस समय साइट पर आवेदन का समय होता है उस समय आवेदन करें.

ये भी पढ़ें

ईएसआईसी हरियाणा में सीनियर रेजिडेंट और स्पेशलिस्ट के पदों पर भर्ती, जानें आवेदन का प्रोसेस

दिल्ली पुलिस हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, जानें पूरी जानकारी delhipolice.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App