नई दिल्ली. Maharashtra SSC Exam 2019: महाराष्ट्र बोर्ड एग्जाम 2019 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. छात्रों पर ज्यादा एग्जाम का प्रेशर न पड़े इसके लिए बोर्ड ने सिलेबस में बदलाव किया है. बोर्ड द्वारा जारी किए गए नए सिलेबस के मुताबिक अब 10वीं की परीक्षा में क्लास 9वीं के कोर्स से प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे. बोर्ड द्वारा पेपर में यह बदलाव सिर्फ सोशल साइंस विषय में किया गया है.

महाराष्ट्र बोर्ड ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि छात्रों को स्ट्रेस मुक्त किया जा सके. 10वीं एग्जाम में 9वीं सिलेबस का प्रश्न पूछने से पेपर बहुत ज्यादा बड़ा हो जाता है और छात्रों का अधिकतर समय एक पेपर की तैयारी में बीत जाता है. 10वीं परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र सिलेबस संबंधित जानकारी महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. सोशल सांइस पेपर में हुए बदलाव का नया पैटर्न विभाग ने ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. छात्र नए पेपर पैटर्न को विभाग की ऑफिसय वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

2018-19 बोर्ड परीक्षा के लिए महाराष्ट बोर्ड ने एक और बदलाव किया है. 2019 बोर्ड परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थियों को अब ओरल एग्जाम नहीं देना होगा. सभी छात्रों को अब 100 नंबर का लिखित पेपर देना पड़ेगा. 100 नंबर का ये पेपर मैथ्स और साइंस विषय के लिए होगा. हालांकि बोर्ड के इस फैसले की वजह से छात्रों के पैरेंट्स खुश नहीं हैं. पैरेंट्स का मानना है कि विभाग को यह फैसला और पहले लेना चाहिए था क्योंकि 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने छात्र अब तक पूराने सिलेबस की तैयारी कर चुके हैं. अगर विभाग द्वारा यह फैसला जल्दी लिया जाता तो छात्रों का समय भी बच जाता. महाराष्ट बोर्ड 2019 एग्जाम 01 मार्च से शुरू हो रहे हैं. बोर्ड की ये परीक्षाएं 22 मार्च तक चलेंगी.

CBSE CTET Exam Date Sheet 2019: सीटेट जुलाई एग्जाम 2019 टाइम टेबल जारी, जानें पूरी डिटेल्स

Realme C1 Sale: रियलमी सी 1 की 12 फरवरी दोपहर 12 बजे होगी सेल, ग्राहकों को मिल रहे हैं शानदार ऑफर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App