मुंबई. महाराष्ट्र Maharashtra में सभी कॉलेज 1 फरवरी से दुबारा शुरू हों जाएंगे। दरअसल राज्य में कोरोना Corona के कम होते प्रकोप और छात्रों की पढ़ाई में हो रहे नुकसान को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि इस दौरान कोरोना के नियमों का कड़ाई से पालन कराना, कॉलेज प्रशासन की जिम्मेदारी होगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से विद्यार्थी और कॉलेजों के प्रशासन फिर से कॉलेज शुरु कराने की लगातार मांग कर रहे थे।

राज्य सरकार का ऐलान

महाराष्ट्र में कॉलेज कों पहली फरवरी से खोले जाने की जानकारी उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने मंगलवार रात को एक ट्वीट के जरिए दी। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि कॉलेज में केवल वही विद्यार्थी प्रवेश पा सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ली हों।

ऑनलाइन लेक्चर चलते रहेंगे

महाराष्ट्र सरकार के आदेशों के तहत जिन विद्यार्थियों ने कोरोना की दोनों डोज अभी तक नहीं ली हैं, वे ऑनलाइन लेक्चर अटेंड करते रहेंगे। इस बीच कॉलेजों से कहा गया है कि वे स्थानीय प्रशासन से मिलकर सुनिश्चित करें कि बचे हुए छात्रों का वैक्सीनेशन भी शीघ्र किया जा सके। राज्य में कॉलेजों से जुड़ी सभी परीक्षाएं 15 फरवरी तक ऑनलाइन माध्यम से ही ली जाएंगी। जबकि इसके बाद कोविड की स्थिति के आधार पर निर्णय लेने का अधिकार कॉलेज प्रशासन का होगा।  

खुल चुके हैं स्कूल

महाराष्ट्र में बीते सोमवार से सभी स्कूल फिर से खोले जा चुके हैं। बता दें कि पहले ही दिन राज्य में करीब 90 फीसदी स्कूलों में 60 फीसदी छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। स्कूलों के बाद उच्च शिक्षा संस्थानों को भी खोले जाने का फैसला हो गया है।

यह भी पढ़ें:

KPTCL Recruitment 2022: कर्नाटक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जेई समेत कई पदों पर बंपर वैकेंसी

Students Beaten by Police in Hostel : हॉस्टल में घुसकर पुलिस ने की छात्रों की पिटाई, प्रियंका गांधी ने साधा सरकार पर निशाना

 

SHARE