नई दिल्ली. महाराष्ट्र सीईटी एमबीए एंट्रेस टेस्ट है, जो राज्य के 400 से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन पाने का रास्ता खोलता है. विभिन्न सेशन और स्लॉट में दो दिन होने वाला एमएएच-सीईटी 2019 ऑनलाइन एग्जाम है. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस बार MAH CET 2019 एग्जाम 9 मार्च 2019 को हो सकता है. यह एग्जाम डीटीई महाराष्ट्र आयोजित कराता है और एमएएच-सीईटी के एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे छात्रों को परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में मदद मिलेगी. इस एग्जाम की अवधि 150 मिनट यानी 2 घंटे 30 मिनट है. इसमें 200 नंबर के मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें तीन सेक्शंस होते हैं. गलत सवाल के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती.

किस सेक्शन में कैसे प्रश्न: लॉजिकल एंड एब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग में 1-1 नंबर के 100 सवाल होते हैं. क्वॉन्टिटेटिव एप्टिट्यूट में 50 सवाल होते हैं, 50 अंकों के.वहीं वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में 50 सवाल पूछे जाते हैं, जिनके सही जवाब देने पर पूरे 50 अंक मिलते हैं.

क्या है मार्किंग स्कीम: हर सही उत्तर के लिए 1 नंबर मिलेगा. कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है यानी गलत उत्तर देने पर मार्क्स नहीं कटेंगे. ऑब्जेक्टिव सवालों के सही जवाब देने पर एमएएच सीईटी स्कोर तैयार किया जाएगा.

कहां मिलेगा एडमिट कार्ड: एमएएच सीईटी 2019 एडमिट कार्ड के बिना आपको एग्जाम हॉल में बैठने नहीं दिया जाएगा. www.dtemaharashtra.gov.in की वेबसाइट पर फरवरी के अंत में एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं. इसमें एग्जाम डेट, रजिस्ट्रेशन आईटी, परीक्षा की जगह और टेस्ट स्लॉट भी लिखा होगा.

IGNOU OPENMAT 2019: इग्नू ओपन मेट 2019 एग्जाम रजिस्ट्रेशन शुरू @ignou.ac.in

RPF Salary Structure 2019: रेलवे में कांस्टेबलों और सब इंस्पेक्टरों को इस आधार पर मिलता है वेतन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App