नई दिल्ली: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉरेमशन एंड मैनेजमैंट- केरल, (IIITM- Kerala) ने एमएससी और एमफिल कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं. जिन छात्रों के पास स्नातक की डिग्री है वे लोग इन मास्टर कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई है. इन कोर्स में दाखिले के लिए ऑल इंडिया लेवल का एंट्रेंस एग्जाम 9 जून 2019 को आयोजित किया जाएगा.

किन कोर्स में मांगे हैं आवेदन
छात्र इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉरेमशन एंड मैनेजमैंट में साइबर सिक्योरिटी, मशीन इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और जियोस्पेशियल एनालिटिक्स में विशेषज्ञता के साथ MSc. कंप्यूटर साइंस में दाखिला ले सकते हैं. वहीं M.Phil में प्रवेश के लिए इकोलॉजिकल इन्फॉरेमेशन कंप्यूटर साइंस चुन सकते हैं.

किस कोर्स के लिए कितनी सीटें
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉरेमशन एंड मैनेजमैंट- केरल में MSc कोर्स के लिए 130 सीटें और M.Phil कोर्स के लिए 15 सीटें हैं.

Important Dates

Date Of Apply- 31 मई
Entrance Exam Date- 09 जून

 

Eligibility Criteria शैक्षक योग्याता

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉरेमशन एंड मैनेजमैंट में M.Phil कंप्यूटर साइंस कोर्स में दाखिल के लिए Msc./M.Tech/MCA के कंप्यूटर साइंस/इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी/ इलेक्ट्रॉनिक्स / कम्प्यूटेशनल साइंस/ जियो- इन्फॉरमेटिक्स में कम से कम 60 फीसद या फिर 6.5 होना जरूरी है.

M.Phil इकोलॉजिकल इन्फॉरेमेशन कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों के पास नेचुरल (बॉटनी, जूलॉजी, इन्वारमेंटल साइंस, प्लांट साइंय और फिजिकल साइंस) में 60 फीसद अंकों के साथ MSc की डिग्री होनी चाहिए. जो विद्यार्थी आखिर साल या सेमेस्टर में हैं, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्या है कोर्स की फीस

IIITM- Kerala में दो साल के फुल टाइम MSc कोर्स के लिए विद्यार्थियों को 2,00,000 रुपये की फीस चुकानी होगी. इस फीस को आप इंस्टॉलमेंट में भर सकेंगे. एससी/एसटी विद्यार्थियों के लिए स्कॉलर्शिप दी जाएंगी.

IIITM- Kerala में कंप्यूटर साइंस और इकोलॉजिकल इन्फॉरेमेटिक्स विषय में M.Phil करने के लिए विद्यार्थियों को एक साल में 1,00,000 रुपये फीस के रूप में देने होंगे. यह भी आप 50 हजार रुपये के बराबर इंस्टॉलमेंट में आप दे सकते हैं.

 

चयन प्रक्रिया/ Selection Procedure
MSc. कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को IIITM-K कॉमन एडमिशन टेस्ट (ITCAT) देना होगा या फिर विद्यार्थियों के पास वैलिड GATE स्कोर होना चाहिए.

वहीं M.Phil कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को IIITM-K रिसर्च एप्टिटयूड टेस्ट (IRAT) देना होगा या फिर उनके पास NET स्कोर कार्ड होना चाहिए.

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉरेमशन एंड मैनेजमैंट- केरल, (IIITM- Kerala) में ज्यादा जानकारी के लिए छात्र कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट iiitmk.ac.in/ admission पर जा सकते हैं.

DRDO Recruitment 2019: डीआरडीओ 351 टेक्नीशियन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, 26 जून तक करें ऑनलाइन आवेदन

Railway Recruitment 2019: नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे में निकली भर्तियां, डायरेक्ट इंटरव्यू के जरिए होगा चयन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App