LPU University Entrance Date 2019: लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) उत्तर भारत का एक अर्ध-आवासीय यूनिवर्सिटी है .जिसे पंजाब राज्य निजी यूनिवर्सिटी अधिनियम 2005 के तहत बनाया गया है. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) विभिन्न विशेषज्ञता के साथ डिप्लोमा, स्नातक, स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तरों में लगभग 200 पाठ्यक्रम प्रदान करता है. नियमित कक्षा के पाठ्यक्रमों के अलावा, एलपीयू दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से यूजी और पीजी स्तर के कार्यक्रम भी प्रदान करता है. अधिक जानकारी के लिए एलपीयू दूरस्थ शिक्षा प्रवेश 2019 पर जाएं.

सभी नियमित पाठ्यक्रमों में प्रवेश LPUNEST या समकक्ष परीक्षा के माध्यम से होता है, जिसके बाद इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन होता है. नॉर्थ-ईस्ट के आवेदकों 5% की छूट दी जाती है. LPUNEST के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई 20-19 है. इच्छुक उम्मीदवार लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) की आधिकारिक वेबसाइट www.lpu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

LPU Engineering: एलपीयू इंजीनियरिंग

यूनिवर्सिटी B.Tech में 16 विशेषज्ञता प्रदान करता है. और B.Tech में इंटिग्रेटिड B.Tech + MBA और कोर्स B.Tech + M.Tech करवाता है. इसके अलावा B.Tech (ऑनर्स) में 8 विशेषज्ञता प्रदान करता है. यूनिवर्सिटी पीजी स्तर पर M.Tech कार्यक्रम में पंद्रह विशेषज्ञता भी प्रदान करता है।

Eligibility: पात्रता

  • यूजी स्तर पर इंजीनियरिंग कोर्स में आवेदन करने के लिए 10 + 2 में पीसीएम से न्यूनतम 50% अंक होना जरूरी है. साथ ही JEE MAIN का स्कोर कार्ड आवश्यक है. जिन छात्रों ने JEE MAIN की परीक्षा नहीं दी है उनको LPUNEST यूनिवर्सिटी परीक्षा देना होगा.
  • जबकि, पीजी स्तर पर आवेदन करने की न्यूनतम पात्रता कम से कम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है. साथ ही GATE का स्कोर कार्ड भी आवश्यक है

LPU MBA: एलपीयू एमबीए

प्रबंधन विभाग में, यूनिवर्सिटी बीबीए (ऑनर्स), इंटीग्रेटेड (बीबीए (ऑनर्स) + एमबीए) प्रदान करता है. एलपीयू बीबीए कार्यक्रम में 5 विशेषज्ञता, एमबीए कार्यक्रम में 13 विशेषज्ञता और एमबीए (विशेषीकृत) कार्यक्रम में 14 विशेषज्ञता प्रदान करता है.

Eligibility: पात्रता

  • UG स्तर पर प्रबंधन कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम पात्रता अंग्रेजी के साथ 10 + 2 में 50% कुल अंक है.
  • पीजी स्तर पर, एमबीए कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम पात्रता स्नातक में 60% कुल अंक है.
  • CAT/MAT/XAT/CMAT/GMAT OR LPUNEST के स्कोर के आधार पर एडमिशन होगा

LPU Architecture Courses: एलपीयू आर्किटेक्चर पाठ्यक्रम

एलपीयू यूजी स्तर पर बी.आर्क कार्यक्रम और पीजी स्तर पर एम.आर्क कार्यक्रम प्रदान करता है

Eligibility: पात्रता

  • B.Arch प्रोग्राम में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को NATA के स्कोर्स के आधार पर एडमिशन मिलेगा. इसके अलावा (अनिवार्य विषयों के रूप में गणित ) के साथ 10 + 2 में कम से कम 60 फीसदी अंको से उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • M.Arch प्रोग्राम में आवेदन करने वालों के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री जरूरी है.

LPU Law Courses: एलपीयू लॉ पाठ्यक्रम

एलपीयू ग्रेजुएशन स्तर पर बीए+एलएलबी/ बीबीए+एलएलबी/ एलएलबी और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर एलएलएम प्रदान करता है

Eligibility: पात्रता

  • बीए+एल.एल.बी/ बीबीबीएएलएलबी के लिए, उम्मीदवार को कम से कम 60% अंकों के साथ 12 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और एलएलबी के लिए किसी भी ग्रेजुएशन की डिग्री में 50% होना चाहिए साथ ही, CLAT / LSAT या LPUNEST के स्कोर पर एडमिशन मिलेगा.
  • एलएलएम के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है

Amity University Entrance Date 2019: एमिटी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए करें आवेदन www.amity.edu

Jadavpur University Entrance Date 2019: जादवपुर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जल्द करें आवेदन www.jaduniv.edu.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App