नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बैंक खाते आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया हैं। यदि आपने अभी तक अपना बैंक खाते को आधार से अटैच नहीं किया हैं तो बिना देर किए अटैच करा लें। केंद्रीय योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आपका आधार बैंक से लिंक होना चाहिए अन्यथा आप योजना के लाभ से वंचित रह जाएगें। इतना ही नहीं खाता आधार से लिंक होने के बाद बैंक आपको कई सुविधाएं भी देता हैं। वहीं अन्य प्रकार की जानकारी के लिए बैंक अधिकारी से बता करें।

 

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंको से कहा कि आप 31 मार्च 2021 तक सभी खातों को आधार से लिंक करें। वित्त मंत्री ने जनता से भी आग्रह किया कि वे बैंक में जाकर जल्द से जल्द खाते को आधार से लिंक करें। वहीं जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बैंक आधार को खाते से लिंक करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन सुविधा भी दे रहा हैं। यदि आपको ऑनलाइन आधार लिंक करने में समस्या आती हैं तो घबराएं नहीं। बैंक में जाकर फॉर्म प्राप्त करें फॉर्म में आधार नंबर, खाता संख्या व मोबाइल नंबर भर अधिकारी के पास जमा करा दें।

 

जालसाज कर रहें बैंक को आधार से लिंक करने के नाम पर फर्जीवाड़ा

इन दिनों बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के नाम पर फर्जीवाड़ा भी देखने को मिल रहा हैं। कई जालसाज फोन कर आधार कार्ड को खाते से लिंक करने के नाम पर खाते व आधार संबंधी जरुरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। इसके तुरंत बाद आपके खाते की संपूर्ण राशि को डेबिट कर लेते हैं। यदि आपके पास अकाउंट को आधार से लिंक करने संबंधी कोई कॉल या मैसेज लिंक आए तो भूल कर भी अपनी जानकारी ना दें। जानकारी के लिए बता दें कि बैंक आपसे कभी भी फॉन कर आधार बैंक से लिंक करने को नहीं कहेगा। वह केवल ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम के जरिए ही आधार अकाउंट से लिंक का विकल्प देगा।

 

क्या मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री ने कहा कि देश के बहुत से लोग है जिनके आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नही हैं। ऐसे में वह कई सरकारी व बैंकिग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। यदि आपको अपने खाते संबंधी खामियों से बचना हैं तो तुरंत बैंक में जाकर आधार को खाते से लिंक कराएं। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि सरकार केवल आधार कार्ड को बैंक से लिंक करने के लिए आग्रह कर रही हैं।  

 

Chhath Puja Thekua recipe : छठ पूजा में महा प्रसाद ठेकुआ बनाने की विधी यहां से सीखे

Chandra Grahan 2020: साल का आखिरी चंद्रगहण कब व किस समय लगेगा जानिएं यहां, साथ ही जानें चंद्रगहण का प्रभाव

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर