LIC Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने असिस्टेंट इंजीनियर और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर स्पेशलिस्ट के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. LIC Recruitment 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि LIC Recruitment 2020 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 मार्च 2020 है. एडमिट कार्ड 27 मार्च से 4 अप्रैल 2020 के बीच जारी किया जाएगा. वहीं प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 4 अप्रैल 2020 को किया जाएगा. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल, इलेक्ट्रिकल, स्ट्रक्चरल, एमईपी एंड असिस्टेंट आर्किटेक्ट) के 50 पदों, और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के 168 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

LIC Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में बीटेक या बीई की डिग्री होना आवश्यक है.

असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ग्रैजुशन डिग्री, एलएलबी/एलएलएम, पोस्ट ग्रैजुएशन, बीटेक/बीई की डिग्री होना आवश्यक है.

असिस्टेंट इंजीनियर और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पदों पर उम्मीदवारों को अंतिम चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा.

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 700 रूपए और एससी/एसटी/दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 85 रुपए देने होंगे.

LIC Recruitment 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

असिस्टेंट इंजीनियर और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे LIC Recruitment 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

LIC Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

OPSC Judicial Service Prelims Result 2020: ओपीएससी ज्यूडिशियल सर्विस प्रीलिम्स रिजल्ट 2020 जारी, opsc.gov.in

ICSI CS professional programme December result 2019 Declared: आईसीएसआई सीएस एग्जीक्यूटीव प्रोग्राम रिजल्ट जारी, डाउनलोड @icsi.edu

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App