LIC HFL Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम की हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल एलआईसी एचएफएल ने असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एलआईसी एचएफएल (LIC HFL) की आधिकारिक वेबसाइट www.lichousing.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. LIC HFL Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि LIC HFL Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत एलाइसी एचएफएल की तरफ से देश के 17 राज्यों में असिस्टेंट मैनेजर के 35 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. परीक्षा का आयोजन 27 जनवरी 2020 को किया जाएगा. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

LIC HFL Recruitment 2019 की वैकेंसी डिटेल्स

राज्यवार वैकेंसी पर नजर डालें तो छत्तीसगढ़ में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, मध्यप्रदेश में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, बिहार में, असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, ओडिशा में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, असम में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, पश्चिम बंगाल में असिस्टेंट मैनेजर के 2 पद, उत्तर प्रदेश में असिस्टेंट मैनेजर के 4 पद, दिल्ली में असिस्टेंट मैनेजर के 3 पद, राजस्थान में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, चंडीगढ़ में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, कर्नाटक में असिस्टेंट मैनेजर के 4 पद, आंध्र प्रदेश में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, तेलंगाना में असिस्टेंट मैनेजर के 2 पद, केरल में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, तमिलनाडु में असिस्टेंट मैनेजर के 5 पज गुजरात में असिस्टेंट मैनेजर के 1 पद, महाराष्ट्र में असिस्टेंट मैनेजर के 5 पद पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

LIC HFL Recruitment 2019 की Eligibility Criteria

एलआईसी एचएफएल भर्ती 2019 के अंतर्गत असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 55 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी की डिग्री होना आवश्यक हैं.

इसके साथ ही उम्मीदवार को कंप्यूटर की भी जानकारी होनी चाहिए.

असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 23 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष और दिव्यांग को उम्रसीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी.

इसके साथ ही प्रोबेशन की एक वर्ष से बढ़ाया जा सकता है.

इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

LIC HFL Recruitment 2019 का Selection Process

असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

लिखित परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो परीक्षा 200 अंकों की होगी. पेपर में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. यानि हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है. पेपर को चार भागों में बांटा गया है.

पेपर के पहले सेक्शन में अंग्रेजी लैंग्वेज के 50 प्रश्न होंगे. दूसरे सेक्शन में रीजनिंग के 50, तीसरे सेक्शन में जीके के 50 और चौथे सेक्शन में प्रोफेशन नॉलेज से जुड़े 50 प्रश्न पूछे जाएंगे.

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया भी शामिल होगी. अगर कोई उम्मीदवार चार प्रश्न के लगातार गलत जवाब देता है तो सही जवाब पर मिला अंक समाप्त हो जाएगा.

हर सेक्शन को क्वालीफाई करना जरूरी होगा. प्रीलिम्स एग्जाम में सफल उम्मीदवारों को मेंस एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा.

LIC HFL Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले एलआईसी एचएफएल की आधिकारिक वेबसाइट www.lichousing.com पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे LIC HFL Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.

लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

WBPSC Recruitment 2019: पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग ने मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.pscwbonline.gov.in

Navodaya Vidyalaya Class 9th Admission 2020: नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल 10 दिसंबर, जानें पूरी डिटेल्स navodaya.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App