नई दिल्ली. KVS Recruitment 2020: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए केंद्रीय विद्यालय में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल केंद्रीय विद्यालय/केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. मालूम हो कि टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती कांट्रेक्चुअल आधार पर की जाएगी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरुआत होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. KVS Bharti 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि KVS Recruitment 2020 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिय़ा की शुरुआत संभवत: मई 2020 में होगी. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत प्रिंसिपल (ग्रुप ए) के 76 पदों, वाइस प्रिंसिपल (ग्रुप ए) के 220 पदों, पीजीटी (ग्रुप 8) के 592 पदों, टीजीटी (ग्रुप 8) के 1900 पदों, लाइब्रेरियन (ग्रुप 8) के 50 पदों, प्राइमरी टीचर (ग्रुप 8) के 5300 पदों, प्राइमरी टीचर म्यूजिक (ग्रुप 8 ) के 201 पदों कुल मिलाकर 8339 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता,. एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में इस संबंध में जानकारी दी हुई है.

KVS Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 50 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रैजुएशन पास होना जरूरी है.

वहीं 2 वर्ष इंटीग्रेटेड एमएससी कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे.

इन पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

पीआरटी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 40240, पीजीटी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 53550 और टीजीटी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 50610 की सैलरी मिलेगी.

प्रिंसिपल, वाइंस प्रिंसिपल समेत अन्य पदों के लिए निर्धारित सैलरी के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

कैटेगरी वाइज वैकेंसी डिटेल्स

जानें प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी लाइब्रेरियन पदों का एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

प्रिंसिपल के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा 3 घंटे की होगी. परीक्षा पूरे 160 अंकों की होगी. परीक्षा में जनरल इंग्लिश के 10 प्रश्न, जनरल हिंदी के 10 प्रश्न, जनरल नॉलेज के 10 प्रश्न, रिजनिंग के 10 प्रश्न, कंप्यूटर लिटरेसी के 10 प्रश्न, गणित के 10 प्रश्न, एकै़डमिक्स के 30 प्रश्न, एडमिनिस्ट्रेशन एंड फाइनेंस के 70 प्रश्न कुल मिलाकर 160 प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा. इंटरव्यू पूरे 60 अंकों का होगा.

वाइस प्रिंसपल के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा 3 घंटे की होगी. परीक्षा पूरे 160 अंकों की होगी. परीक्षा में जनरल इंग्लिश, जनरल हिंदी, जनरल नॉलेज, रिजनिंग, कंप्यूटर, गणित, एडमिनिस्ट्रेशन एंड फाइनेंस से जुड़े कुल 160 प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड होगा. इंटरव्यू पूरे 60 अंकों का होगा.

पीजीटी के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा 3 घंटे की होगी. परीक्षा 200 अंकों की होगी. परीक्षा में जनरल इंग्लिश से जुड़े 20 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 20 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 20 प्रश्न, रिजनिंग एंड न्यूमेरिकल अबिलिटी के 20 प्रश्न, टीचिंग मेथेडोलॉजी के 20 प्रश्न और संबंधित विषय से 100 प्रश्न कुल मिलाकर 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू एग्जाम होगा. इंटरव्यू एग्जाम 60 अंकों का होगा

टीजीटी के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा ढाई घंटे की होगी. परीक्षा कुल 150 अंकों की होगी. परीक्षा में जनरल इंग्लिश से जुड़े 15 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 15 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 40 प्रश्न, रिजनिंग एंड न्यूमेरिकल अबिलिटी से जुड़े 40 प्रश्न, टीचिंग मेथेडोलॉजी से जुड़े 40 प्रश्न पूछे जाएंगे कुल मिलाकर परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

लाइब्रेरियन के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा 3 घंटे की होगी. जनरल इंग्लिश से जुड़े 20 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 20 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 30 प्रश्न, रिजनिंग से जुड़े 30 प्रश्न, संबंधित विषय से जुड़े 100 प्रश्न कुल मिलाकार 200 प्रश्न पूछे जाएंगे.

KVS Recruitment 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी के पदों पर आवेदन करन के लिए सबसे पहले आधिकारिक kvsangathan.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे KVS Recruitment 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

KVS Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

CLAT 2020 Registration Begins: क्लैट 2020 के लिए पंजीकरण शुरू, 10 मई को होगी परीक्षा, करें आवेदन

CAT Result 2019: आईआईएम कैट 2019 एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट अगले सप्ताह होगा जारी @iimcat.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App