नई दिल्ली. KVS Recruitment 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन यानी कि केवीएस में नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर हैं. दरअसल केंद्रीय विद्यालय संगठन टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर अगले सप्ताह यानी कि 15 जनवरी के बाद जारी करेगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in/announcement पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने पूरा स्टेप्स दिया जाएगा. केंदीय विद्यालय में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये.

केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन की मानें तो विभाग द्वारा 8,000 टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. हालांकि ये भर्तियां कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर की जाएंगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी विस्तार में दी गई है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन से पूरी जानकारी विस्तार में पढ़ लें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये.

KVS Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

  • केंद्रीय विद्यालय संगठन टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी टीचर पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के 50 प्रतिशत अंक पोस्ट ग्रेजुएशन में होने चाहिए.
  • इसके अलावा इन पदों पर 2 वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स करने वाले अभ्यर्थी भी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे.
  • इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.
  • केंद्रीय विद्यालय शिक्षक पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 50,000 रुपये से 62,000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से सैलरी दी जाएगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

केंद्रीय विद्यालय टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी एग्जाम पैटर्न

पीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 3 घंटे की होगी. जिसमें 200 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में जनरल इंग्लिश से जुड़े 20 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 20 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 20 प्रश्न, रिजनिंग एंड न्यूमेरिकल अबिलिटी के 20 प्रश्न, टीचिंग मेथेडोलॉजी के 20 प्रश्न और संबंधित विषय से 100 प्रश्न कुल मिलाकर 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. वही इंटरव्यू एग्जाम 60 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा.

टीजीटी पदों पर भर्तियोंके लिए परीक्षा 2 घंटें 20 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा में कुल 150 अंक पूछे जाएंगे. जनरल इंग्लिश से जुड़े 15 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 15 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 40 प्रश्न, रिजनिंग एंड न्यूमेरिकल अबिलिटी से जुड़े 40 प्रश्न, टीचिंग मेथेडोलॉजी से जुड़े 40 प्रश्न आएंगे. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

लाइब्रेरियन पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम 3 घंटे काआयोजित होगा. जनरल इंग्लिश से जुड़े 20 प्रश्न, जनरल हिंदी से जुड़े 20 प्रश्न, करेंट अफेयर्स से जुड़े 30 प्रश्न, रिजनिंग से जुड़े 30 प्रश्न, संबंधित विषय से जुड़े 100 प्रश्न कुल मिलाकार 200 प्रश्न पूछे जाएंगे.

JNU Exams On WhatsApp: गतिरोध के बीच जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी प्रशासन का फैसला- व्हाट्सअप और ईमेल से कराए जाएंगे सेमेस्टर इक्जाम

UPSC NDA NA 1 Notification 2020: यूपीएससी एनडीए एनए 1 नोटिफिकेशन 2020 इस दिन होगा जारी, upsc.gov.in

MPPSC 2019 Admit Card: मध्य प्रदेश एमपीपीएससी राज्य वन प्रीलिम्स एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड @mponline.gov.in

One response to “KVS Recruitment 2020: जानें कब से भरें जाएंगे केंद्रीय विद्यालय टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के 8,000 पदों पर फॉर्म”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App