नई दिल्ली. KVS Class 1 Admission 2019 Merit List: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) क्लास 1 एडमिशन 2019 की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. अपने बच्चों को क्लास में प्रवेश दिलाने के लिए आवेदन करने वाले पैरेंट्स केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे. मेरिट लिस्ट में सेलेक्टेड अभ्यर्थियों का नाम दिया गया है.

केंद्रीय विद्यालय तीसरी मेरिट लिस्ट जारी करने संबंधित जानकारी पहले ही जारी कर दिया था. मीडिया में पहले से ही खबरे आ रहीं था कि केंद्रीय विद्यालय संगठन क्लास 1 में प्रवेश के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट 23 अप्रैल 2019 को जारी करेगा.  केंद्रीय विद्यालय संगठन ने क्लास 1 में प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट 26 मार्च और दूसरी मेरिट लिस्ट 9 अप्रैल 2019 को जारी किया था.

कैसे चेक करे केवीएस क्लास 1 मेरिट लिस्ट : How to Check KVS Class 1 Admission 2019 Merit List

  • केवीएस क्लास 1 में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले पैरेंट्स/अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर जाएं.
  • केवीएस ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर जानें के बाद मेरिट लिस्ट पर लिंक पर क्लिक करें.
  • एक पीडीएफ फाइल ओपन होगा.
  • पीडीएफ फाइल में अपना नाम चेक कर लें.
  • पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से 19 मार्च के बीच भरे गए थे. केंद्रीय विद्यालय संगठन 2019 में क्लास 1 में प्रवेश के लिए कुल 7,95,121 आवेदन प्राप्त हुए हैं. केंद्रीय विद्यालय में कुल क्लास में प्रवेश के लिए कुल 1 लाख सीट हैं. देश भर में कुल 1202 केंद्रीय विद्यालय हैं.

केंद्रीय विद्यालय संगठन की 70 प्रतिशत सीटों पर केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है. जबकि 30 प्रतिशत सीटों पर आरक्षित वर्ग और गरीब पृष्ठ भूमि से आने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाता है.

RRB NTPC Recruitment 2019: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने 69 पदों पर भर्तियों को किया रद्द, जानें पूरी डिटेल्स @rrbcdg.gov.in

Army Recruitment Rally 2019 Schedule: इंडियन आर्मी में निकली बंपर भर्ती, जानें फॉर्म भरने संबंधित पूरी पूरी डिटेल्स @joinindianarmy.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App