नई दिल्ली. KVS admissions 2019: केंद्रीय विद्यालय संगठन, केवीएस ने कक्षा 2 में प्रवेश के लिए चुने गए छात्रों की मेरिट सूची जारी कर दी है. जो छात्र पास हो गए हैं और मेरिट लिस्ट में उनका नाम शामिल कर लिया गया है वो 30 अप्रैल 2019 से पहले प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन केवल कक्षा 2 से लेकर कक्षा 10 तक के लिए किए जाएंगे. 11 वीं कक्षा के लिए आवेदन 10 वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम आने के बाद किए जाएंगे. वहीं कक्षा 9 के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है और परीक्षा के स्कोर के आधार पर बनाई गई मेरिट सूची के आधार पर सीटें दी जाएंगी. इसके अलावा कक्षा 1 के लिए मेरिट सूची पहले ही जारी कर दी गई थी.

केवीएस द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कक्षा 1 की 1 लाख सीटों के लिए 7.95 लाख से अधिक छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए थे. अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों की सूची पहले संबंधित स्कूलों में जारी की गई थी और अब वेबसाइटों kvsangathan.nic.in पर भी उपलब्ध है. यदि कोई सीट बची है तो दूसरी और तीसरी सूची भी जारी की जाएगी. इसके लिए निर्धारित तारीख 19 अप्रैल और 23 अप्रैल 2019 हैं.

KVS admissions 2019; जरूरी दस्तावेज
छात्रों के आवेदन के लिए कुछ अहम दस्तावेज हैं जो आवेदन के समय देने होंगें. जानें कौन से दस्तावेज हैं अहम
– भारतीय सिम कार्ड के साथ वैध मोबाइल नंबर
– मान्य ईमेल आईडी
– प्रवेश की मांग करने वाले बच्चे की डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई तस्वीर. इसका साइज 256 केबी होना चाहिए और ये जेपीईजी फॉर्मेट में होनी चाहिए.
– बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी. इसका साइज 256 केबी होना चाहिए और ये जेपीईजी या पीडीएफ फॉर्मेट में होनी चाहिए.
– यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तहत आवेदन कर रहे हैं तो सरकारी प्रमाणपत्र का विवरण भी ले जाएं.
– उन माता-पिता/दादा-दादी का स्थानांतरण विवरण जिनकी सेवा क्रेडेंशियल्स अनुप्रयोग में उपयोग की जाएगी.

NTA NEET Admit Card 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट एडमिट कार्ड 2019 आज होगा जारी @ntaneet.nic.in

JNU Admission 2019: जेएनयू 2019-20 सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज @ntajnu.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App