नई दिल्लीः KVPY 2018: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. इसका एप्टीट्यूड टेस्ट नवंबर में आयोजित किया जाएगा. आपको बता दें कि KVPY एक राष्ट्रीय फेलोशिप कार्यक्रम है जिसमें बेसिक साइंसेज की फेलोशिप प्रदान की जाती है. यह योजना भारत सरकार की ओर से चलाई जाती है.

इस योजना को फंड भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉली विभाग द्वारा जारी होता है. इस फेलोशिप के लिए साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स ही आवेदन कर सकते हैं. यानी कि तो स्टूडेंट्स इंटरमीडिएट या अंडरग्रेजुएशन का कोर्स B.Sc/B.Stat/ B.Math/ Int. M.Sc. या मैथ्स में एमएस, फिजिक्स, केमेस्ट्री औप बॉयोलॉजी में कर रहे हैं, जिनमें वैज्ञानिक अनुसंधान की योग्यता है वह उम्मीदवार इस फेलोशिप के लिए आवेदन तर सकते हैं.

नवंबर में होने वाले एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा. टेस्ट में शामिल होने वाले छात्रों की मेरिटलिस्ट बनाई जाएगी जिससे बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए कॉस किया जाएगा. आपको बता दें कि चयन प्रक्रिया का पूरा काम आईआईएससी द्वारा बनाई कमेटी करेगी.

इस फेलोशिप के लिए जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्हें, pre-PhD स्तर कर स्कॉलरशिप दी जाएगी. आपको बता दें कि इस फेलोशिप में आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. वहीं एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड अक्टूबर में जारी कर दिया जाएगा और एप्टीट्यूड टेस्ट 4 नवंबर को आयोजित होगा.

यह भी पढ़ें- DHSE Kerala Plus Two SAY Results 2018: DHSE केरल का रिजल्ट घोषित @ keralaresults.nic.in

UP NEET Counselling 2018: 13 जुलाई को दूसरे दौर की यूपी एनईईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा UPDGME

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App