Kendriya Vidyalaya Recruitment 2020: केंद्रीय विद्यायलय में शिक्षकों के 5949 पद खाली पड़े रहे हैं. इस बात की जानकारी एजुकेशन मिनिस्टर रमेशन पोखरियाल निशंक राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में दिया था. पोखरियाल ने कहा था कि विभिन्न स्कूलों में खाली पड़े इन पदों को विभाग द्वारा जल्द भरा जाएगा. हालांकि पोखरियाल ने डेट नहीं बताया था कि कब तक इन पदों पर भर्तियां की जाएंगी. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन पदों पर भर्तियां के लिए नोटिफिकेशन मार्च के पहल सप्ताह में जारी किया जा सकता है.

केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और अर्ह अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://kvsangathan.org.in/articles/8-KVS-RECRUITMENT-2020.php पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी जाएगी. हालांकी पहले चरण के तहत कितने पदों पर भर्तियां की जाएंगी इस बात के बार में पूरी जानकारी नहीं है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कम से इस भर्ती के जरिए कुल 1000 या उससे ज्यादा पदों पर भर्तियां की जा सकती है.

केंद्रीय विद्यायल में शिक्षक पदों पर भर्तियों के लिए वो सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो बीएड कर चुके हैं, सीटेट की परीक्षा पास किये हैं. बिना सीटेट की परीक्षा पास किये कोई भी अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन नहीं कर सकेंगे. केंद्रीय विद्यायल में शिक्षक पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम के बाद किया जाएगा. चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन की स्थापना केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया कराने के लिए की गई थी. बाद में इसमें 33 प्रतिशत सीटों पर जनरल कोटे के तहत एडमिशन दिया जाने लगा. 33 प्रतिशत जनरल सीटों पर उन्हीं परिवार से आने वाले बच्चें आवेदन कर सकते हैं जिनकी परिवारिक स्थिती सही नहीं है.

JKBOSE 10th Result 2019 Declared: जम्मू एंड कश्मीर 10वीं लेह जोन रिजल्ट जारी, डाउनलोड @jkbose.ac.in

UPTET 2019 Result Declared: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 रिजल्ट जारी, updeled.gov.in

UPTET 2019 Result: यूपीटीईटी 2019 रिजल्ट इस दिन होगा जारी, updeled.gov.in