नई दिल्ली. Kendriya Vidyalaya Admissions 2019: केंद्रीय विद्यालय नए सत्र 2019-20 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक पैरेंट्स अपने बच्चों को क्लास 1 में प्रवेश दिलाने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsonlineadmission.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 मार्च 2019 है.

देशभर में कुल 1200 से ज्यादा केंद्रीय विद्यालय हैं. केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए सबसे पहली प्राथमिकता केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को दिया जाता है. रिपोर्ट्स की मानें को केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को कुल 70 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिया जाता है. हालांकि 25 प्रतिशत सीटों पर आर्थिक रूप से कमजोर और सामाजिक रूप से पिछड़े हुए परिवार से आने वाले बच्चों को प्रवेश दिया जाता है.

केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsonlineadmission.in की मानें तो क्लास में छात्रों को को प्रवेश 10वीं रिजल्ट घोषित होने के बाद दिया जाएगा. प्रवेश संबंधित अधिक जानकारी पैरेंट्स केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल रिपोर्ट की मानें तो विभाग क्लास 2 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 अप्रैल को जारी करेगा. इच्छुक पैरेट्स अपने बच्चों को क्लास 2 में प्रवेश दिलाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsonlineadmission.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. केंद्रीय विद्यालय में हर वर्ष लाखों की संख्या में प्रवेश के लिए आवेदन प्राप्त होते हैं. एक फॉर्म के जरिए विभाग द्वारा देश भर के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश दिया जाता है.

रिपोर्ट्स की मानें तो 2018 में क्रेद्रीय विद्यालय के 1 लाख सीटों पर प्रवेश के लिए 6,48,941 आवेदन प्राप्त हुए थे. वही केंद्रीय विद्यालय द्वारा क्लास 11वीं में प्रवेश देने के लिए संस्थान द्वारा फॉर्म 10वीं रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी किया जाएगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर, बेसिक सैलरी में नहीं होगा बदलाव, जानें वजह

UPSC CDS (II) 2018 Admit Card: यूपीएससी सीडीएस II 2018 एडमिट कार्ड रिलीज, डाउनलोड @upsc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App