नई दिल्ली. ज्वॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी, जेओएसएए आज 27 जून 2019 को पहले राउंड के सीट एलॉटमेंट रिजल्ट जारी करेगा. सीट अलॉटमेंट के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर सुबह 10 बजे जारी किए जाएंगे. जिन उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2019 और जेईई मेन 2019 को क्वालीफाई किया है और जेओएसएए काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है वो परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकतें हैं. आईआईटी और एनआईटी, जीएफटीआई और आईआईआईटी के लिए सीट आवंटन जेओएसएए राउंड 1 का परिणाम आज जारी होगा.

रिपोर्टिंग केंद्रों की सूची, टॉप 20 प्रतिशत कट ऑफ और आवश्यक दस्तावेजों की सूची जैसी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रक्रिया को ध्यान से समझें और तिथियों की जांच करें. छात्र 2 जुलाई 2019 तक फीस का भुगतान करके अपनी सीट लॉक कर सकते हैं. सीट लॉक करने के लिए 28 जून 2019 से 2 जुलाई 2019 तक सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक विंडो खुली रहेंगी.

जेओएसएए काउंसलिंग 2019 परिणाम जानने और करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

वेबसाइट पर जारी होने के बाद छात्रों को परिणाम/ सूची की जांच करनी चाहिए. यदि छात्र आवंटन परिणाम स्वीकार करते हैं, तो उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए क्षेत्रीय आईआईटी या एनआईटी/ अन्य संस्थान को रिपोर्ट करना आवश्यक है. एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई के पते के साथ रिपोर्टिंग केंद्रों की सूची देखें.

छात्रों को केंद्रों के सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज ले जाने होंगे. कृपया ध्यान दें, छात्रों को मूल दस्तावेजों के साथ-साथ एक प्रति भी ले जानी होगी. दस्तावेज सत्यापन और समापन प्रवेश के लिए जाने का अंतिम दिन 2 जुलाई 2019 है. जिन छात्रों को किसी संस्थान में सीट आवंटित की गई है लेकिन वो निर्धारित तारीख पर रिपोर्टिंग केंद्र नहीं जाते हैं तो वो बाद में उस सीट का दावा नहीं कर सकते हैं. एनआईटी, जीएफटीआई, आईआईआईटी और आईआईटी के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की पूरी सूची यहां प्रदान की गई है.

आईआईटी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए, उन्हें अपनी कक्षा 12 की मार्कशीट और प्रमाण पत्र प्रदान करना आवश्यक है. कृपया ध्यान दें कि आईआईटी में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को टॉप 20 परसेंटाइल की आवश्यकता है. दूसरे शब्दों में, छात्रों को आईआई में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए अपनी योग्यता परीक्षा में कुछ न्यूनतम अंक हासिल करने होंगे. सभी राज्य बोर्डों, सीबीएसई और आईएससी के आईआईटी के लिए टॉप 20 प्रतिशत का कट ऑफ आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर प्रदान किया गया है.

NTA UGC NET 2019 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 15 जुलाई को जारी कर सकती है यूजीसी नेट 2019 रिजल्ट, www.ntanet.nic.in पर करें चेक

7th pay commission, 7th CPC latest news today: नरेंद्र मोदी सरकार का बजट लाएगा केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी!

One response to “JoSAA 2019 Counselling Result: जेईई मेन्स और एडवांस स्कोर अनुसार देशभर के आईआईटी और एनआईटी में सीट आवंटन की पहली लिस्ट 10 बजे होगी जारी, josaa.nic.in पर करें चेक”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App