नई दिल्ली. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जेएनयू जल्द ही एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित इंटरव्यू के परिणाम घोषित करेगा. कहा जा रहा है कि जेएनयू 26 अप्रैल शुक्रवार को ये परिणाम जारी कर सकता है. चुने गए उम्मीदवारों के परिणाम और उनकी मेरिट लिस्ट जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जारी किए जाएंगे. जेएनयू के एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को पहले कैट के स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया था. इसके बाद उन्हें इंटरव्यू के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया.

कोर्स में एडमिशन के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के इंटरव्यू 15, 16 और 18 अप्रैल को आयोजित किए गए थे. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार अंतिम शॉर्टलिस्ट सूची में उम्मीदवारों को चुनने के लिए 70 प्रतिशत कैट के अंक और 30 प्रतिशत इंटरव्यू के अंक दिए गए हैं. अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप जेएनयू के लिए छात्रों को एमबीए कोर्स की सुविधा देता है. इसमें केवल 50 सीटें हैं. इसमें एडमिशन लेने वाले विदेशी छात्रों के लिए दो साल की फीस 32,000 डॉलर है.

दूसरी ओर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए जेएनयू के लिए प्रवेश परीक्षा, जेएनयूईई और संयुक्त प्रवेश परीक्षा, सीईई का आयोजन कर रहा है. इसके जरिए जेएनयू में कई कोर्स पर एडमिशन किए जाएंगे. ये परीक्षा पेन-पेपर पर डिस्क्रिप्टिव परीक्षा से हटकर अब कंप्यूटर आधारित विकल्प चुनने के सवाल की परीक्षा हो गई है. हालांकि इस परीक्षा को जेएनयू के छात्र संघ की ओर से विरोध देखने को मिला है.

जेएनयू छात्र संघ ने विकल्प चुनने वाली परीक्षा का विरोध किया है. उन्होंने कहा है कि, जेएनयू प्रवेश परीक्षा पुरानी और परखा हुआ तरीका है. इसे बिना किसी सोच के बदल दिया गया है. अब छात्रों की सीखने की और रिसर्च करने की क्षमता के बारे में पता लगाना कठिन होगा. वहीं जेएनयू की आधिकारिक घोषणा में कहा गया था कि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए को परीक्षा लेने की जिम्मेदारी सौंपी गई है और ये जेएनयू संस्थान के बाहर भी अब पार्दर्शिता रखेगा.

RPF SI Final Merit List for Group A 2019: आरपीएफ एसआई ग्रुप ए फाइनल मेरिट लिस्ट 2019 रिलीज, चेक @constable2.rpfonlinereg.org

UP Board Result 2019 On 27 April 2019: कन्फर्म, 27 अप्रैल को जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट @upmsp.edu.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App