देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शुमार दिल्ली के जवाहर लाल यूनिवर्सिटी में इस बार एंट्रेंस टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) आयोजित करेगी. जवाहरलाल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस इक्जाम (JNUEE) इस बार 27 मई से 30 मई 2019 को आयोजित होगी. 22 अप्रैल से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अप्लोड कर दिए गए हैं. JNU में इस बार 3,383 सीटों के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित होगा जिसमें से 1,043 सीटें MPhil और PhD के छात्रों के लिए हैं. अधिक जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी की jnu.ac.in वेबसाइट पर जाएं.

क्या है JNU में एडमिशन की प्रक्रिया: jnu.ac.in
जवाहर लाल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना हर छात्र का सपना होता है. देश के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटियों में JNU का शुमार होता है. यहां अंडरग्रैजुएट स्तर पर सिर्फ लैंग्वेज कोर्सेज में एडमिशन होता है. वहीं पोस्ट ग्रैजुएशन और शोध के लिए जेएनयू को जाना जाता है. जेएनयू में 2019 की एडमिशन प्रक्रिया 15 मार्च 2019 से ही शुरू हो चुकी है. 15 मार्च से 15 अप्रैल 2019 तक ऑनलाइन फॉर्म भरने की डेट थी. NTA की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाऊनलोड करने की तारीख 22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. एट्रेंस परीक्षा 27 से 30 मई 2019 को आयोजित होगी. एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट जून के दूसरे हफ्ते में जारी होने की संभावना है.

 प्रवेश परीक्षा का अंतिम परिणाम  जून के दूसरे हफ्ते में आएगा. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एडमिशन जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू हो जाएंगे. किसी भी प्रकार के अपडेटेड सूचना के लिए छात्र जवाहर लाल यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर सूचनाएं पा सकते हैं. एंट्रेंस टेस्ट में सफल छात्रों को जेएनयू के विभिन्न स्कूलों जैसे- स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज (SIS), स्कूल ऑफ लाइफ साइंस (SLS), स्कूल ऑफ सोशल साइंस (SIS), स्कूल ऑफ फिजिकल साइंस (SPS), स्कूल ऑफ लैंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज (SL) जैसे स्कूलों में एडमिशन मिल सकेगा. NTA छात्रों को प्रैक्टिस सेंटर्स की सुविधा भी देगा ताकि छात्र टेस्ट से पहले उसके प्रारूप से परिचित हो सकें.

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी 22 अप्रैल 1969 को स्थापित हुई थी. जी पार्थसारथी JNU के पहले वाइस चांसलर थे. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी भारत की सर्वश्रेष्ठ रिसर्च यूनिवर्सिटी मानी जाती है. यहां से राजनीति से लेकर हर क्षेत्र में ऊंचा मकाम रखने वाले छात्र निकले हैं. हालिया समय में JNU कई तरह के विवादों के घेरे में भी आया लेकिन अपने असल काम यानी पठन-पाठन में जेएनयू का आज भी कोई जवाब नहीं.

JNU MBA Result 2019: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जेएनयू जारी करेगा एमबीए परीक्षा परिणाम, जानें तारीख और समय

Patna University Admission Entrance Date 2019-20: पटना यूनिवर्सिटी में UG, PG, ग्रैजुएशन एडमिशन शुरू, 15 मई है स्नातक दाखिला का लास्ट डेट www.patnauniversity.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App