नई दिल्ली : साल 2020 में सरकारी नौकरियों में आईं अटकले अब कम होती नजर आ रही है, नए साल की शुरूआत में ही बंपर भर्ती होने जा रही है. दरअसल, मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ने राज्य में सभी खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है. जिसके चलते झारखंड में थोक के भाव सरकारी नौकरियां निकली हैं. बता दें कि एक लाख 60 हजार सरकारी पदों पर बहाली हो रही है. जबकि पुलिस विभाग, सचिवालय सेवा संवर्ग और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में भी हजारों नई भर्तियां की जा रही है. ऐसे में युवाओं के बीच एक खुशी की लहर देखने को मिल रही है. अब देखना यह होगा की इस मौके पर कितने युवा चौका मार पाते हैं.

पिछसे साल कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर सरकारी नौकरियों और परीक्षाओं में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा, जिसकी मार छात्रों को झेलनी पड़ी. वहीं अब मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन बड़े पैमाने पर रोजगार का अवसर उपलब्ध करवा रहे हैं और स्वरोजगार के माध्यम से सरकार लोगों को नियोजित करने की तैयारियों को आगे बढ़ा रही है.

बता दें कि झारखंड में सर्वाधिक पद शिक्षकों के खाली हैं और इसके अलावा पुलिस एवं अन्य विभागों में भी सैकड़ों की संख्या में नियुक्तियां होनी हैं. जिसमें 25 हजार शिक्षकों समेत 1.6 लाख सरकारी पद रिक्त हैं जिन्हें अब जल्द से जल्द भरने का निर्देश दे दिया गया हैं.

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के दिए निर्देशों के अनुसार, झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने प्रतियोगिता परीक्षाएं जल्द से जल्द आयोजित करने को लेकर तैयारियां शुरु दी हैं. यहां तक कि जनवरी-फरवरी में एक दर्जन परीक्षाओं को लेकर तिथियों की घोषणा हो सकती है. इसके अलावा जेपीएससी ने अभी आठ प्रतियोगिता परीक्षाओं की तिथियां तय कर दी हैं, इनमें संयुक्त सिविल सेवा बैकलॉग प्रारंभिक परीक्षा-2017 के अलावा असिस्टेंट टाउन प्लानर (नगर विकास विभाग), सहायक निदेशक तथा सब डिवीजनल एग्रीकल्चर अफसर (कृषि सह पशुपालन विभाग), सहायक अभियंता (विभिन्न कार्य विभाग), साइंटिफिक अफसर (खान एवं भूतत्व विभाग), सहायक अभियंता (नगर विकास विभाग), एकाउंट्स अफसर (नगर विकास विभाग) शामिल है.

APSC Recruitment 2021: APSC ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, @apsc.nic.in

MPPEB Constable Recruitment 2020: मध्य प्रदेश में कांस्टेबल के 4 हजार पदों पर निकली बंपर भर्ती, @peb.mp.gov.in

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर