रांची. झारखंड बोर्ड के लिए परीक्षा आयोजित करने वाले झारखंड अकेडमिक काउंसिल, जेएसी ने 12 जून 2019 को जेएसी रिजल्ट 2019 घोषित किया है. जो उम्मीदवार 10 वीं और 11 वीं कक्षा की वोकेशनल परीक्षा में शामिल हुए थे वो अपना परिणाम जेएसी की आधिकारिक साइट jacresults.com या jac.nic.in पर देख सकते हैं. बोर्ड द्वारा मार्च के महीने में परीक्षा आयोजित की गई थी.

बोर्ड ने मई 2019 में कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम पहले ही घोषित कर दिया है. परीक्षा मार्च 2019 में आयोजित की गई थी. जो उम्मीदवार वोकेशनल परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे नीचे दिए गए इस सरल प्रक्रिया के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं.

जेएसी वोकेशनल रिजल्ट 2019 कैसे करें चेक

  • जेएसी की आधिकारिक साइट jacresults.com या jac.nic.in पर जाएं.
  • अपनी कक्षा के अनुसार जेएसी परीक्षा 2019 कक्षा 11 परिणाम या जेएसी परीक्षा 2019 कक्षा 12 परिणाम के लिंक पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज खुलेगा.
  • नए पेज पर उम्मीदवारों को अपने वर्ग स्तर का चयन करना होगा और रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा.
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
  • परिणाम की जांच करें और भविष्य की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी प्रिंट करके रखें.

छात्र ध्यान दें कि अपनी असल मार्कशीट उन्हें स्कूल से प्रप्त होगी. ऑनलाइन डाउनलोड होने वाली मार्कशीट केवल कुछ ही समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. छात्रों को स्कूल से अपनी असल मार्कशीट प्राप्त करनी होगी. 11वीं कक्षा से पास हुए जो छात्र आगे एडमिशन लेना चाहते हैं वो स्कूल में 12वीं कक्षा के लिए आवेदन स्कूल में जाकर कर सकते हैं. इस साल, कक्षा 11 के वोकेशनल परीक्षा के लिए लगभग 2,60,943 छात्र उपस्थित हुए हैं और इसमें से 2,54,302 उम्मीदवारों ने 82.61 प्रतिशत उत्तीर्ण करके इसे पास किया है. इसके अलावा, इस साल कॉमर्स स्ट्रीम का पास प्रतिशत 70.44 प्रतिशत है और आर्ट्स स्ट्रीम 80 प्रतिशत है. उम्मीदवार जेएसी की आधिकारिक साइट से अधिक अपडेट की जांच कर सकते हैं.

AIIMS MBBS Result 2019 Declared: एम्स एमबीबीएस का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें नतीजे www.aiimsexam.org

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: सातवें वेतन आयोग के तहत सैलेरी पाने का मौका, ईपीएफओ में बंपर वैकेंसी पर करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App