नई दिल्ली. JEE Mains 2020 Last Minute Preparation Tips in Hindi: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए सोमवरा 6 जनवरी से गुरुवार 9 जनवरी 2020 के बीच जेईई मेन्स परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Mains) के जरिए देशभर के तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए दाखिला होगा. साथ ही आईआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के लिए भी यह जेईई मेन्स क्वालिफाई करना जरूरी है. जो स्टूडेंट्स इस बार जेईई मेन्स जनवरी 2020 की तैयारी कर रहे हैं, वे एग्जाम शुरू होने से पहले आखिरी पलों में नीचे दिए गए टिप्स अपना अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

JEE Mains 2020 Last Minute Preparation Tips : जेईई मेन्स जनवरी 2020 की तैयारी के लिए आखिरी पलों में ऐसे करें तैयारी-

यदि आप जेईई मेन्स की लंबे समय से तैयारी कर रहे हैं. पूरी पढ़ाई करने के बाद भी कोई भी टॉपिक छूट गया है तो उसे छोड़ ही दें. आखिरी पलों में किसी भी नए टॉपिक को समझने में अपना समय न गवाएं, क्योंकि उसे आप कुछ मिनटों में समझ नहीं पाएंगे और जो पढ़ा है उसे भी सही से अटेम्प्ट नहीं कर पाएंगे.

नया टॉपिक पढ़ने से अच्छा है एग्जाम से पहले सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूला और अवधारणाओं को कम से कम 2-3 बार अवश्य रिवाइज दकर लें. इससे आपका बेसिक कन्सेप्ट स्पष्ट रहेगा और उन्हें परीक्षा के दौरान भूलेंगे नहीं.

एग्जाम हॉल में समय से पहले पहुंच जाएं. परीक्षा केंद्रतक पहुंचने के लिए रास्ते की जानकारी एक दिन पहले ही जुटा लें.

परीक्षा शुरू होने से पहले खुद को मानसिक रूप से स्थिर करें. पूरा फोकस पेपर पर ही लगाएं. परीक्षा वाले दिन 10-15 मिनट का प्राणायाम कर लें, इससे आपका दिमाग स्थिर रहेगा.

अपने गुरुजनों, माता-पिता का आशीर्वाद लेकर जाएं. यह आपके आत्मविश्वास को बनाए रखने में बहुत कारगर साबित होगा. यदि आप आस्तिक हैं तो पेपर शुरू होने से पहले एक बार भगवान/अल्लाह/वाहेगुरु या अपने ईश्वर की प्रार्थना कर लें.

पेपर हल करने से पहले प्रश्न पत्र पर दिए गए निर्देश पूरी रह से पढ़ लें. इसके बाद पूरे प्रश्न पत्र पर नजर दौड़ाएं, सभी प्रश्नों को देख लें और फिर उन्हें हल करना शुरू करें.

प्रश्न पत्र पढ़ने के बाद अपने दिमाग में उसे हल करने की योजना बना लें. यदि आपको आसान लग रहा है या फिर थोड़ा कठिन लग रहा है तो उसी अनुसार समय तय कर हल करना शुरू करें.

जो प्रश्न आपको सरल लगे उन्हें पहले हल करें. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. कठिन सवालों को बाद में अटेम्पट करें. इससे आपका समय भी बचेगा.

यदि किसी सवाल पर अटक गए हैं तो उसे सेव कर आगे बढ़ें. उसमें ज्यादा दिमाग खपाने में समय न गवाएं. आखिरी में ऐसे सवालों को समयानुसार हल करें.

ये भी पढ़ें-

NTA JEE Main 2020 Math Sample Paper: एनटीए जेईई मेंस 2020 एंट्रेंस एग्जाम मैथमेटिक्स सैंपल पेपर जारी, डाउनलोड jeemain.nta.nic.in

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड 2020 एग्जाम 17 मई को, जानें पूरी डिटेल्स www.jeeadv.ac.in

One response to “JEE Mains 2020 Last Minute Preparation Tips: जेईई मेन्स में अच्छा स्कोर करने के लिए आखिरी पलों में ऐसे करें तैयारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App