नई दिल्ली. JEE Mains 2020 Image Correction Option: जेईई मेंस परीक्षा 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवारों को जेईई मेंस 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 3 सितंबर से 30 सितंबर तक का समय दिया गया है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि उनके फॉर्म में फोटो गलत अपलोड हुई है तो वे इसमें बदलाव कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग ऐजेंसी, NTA की ओर से आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए इमेज करेक्शन के लिंक ऑप्शन को एक्टिवेट कर दिया गया है.

नेशनल टेस्टिंग ऐजेंसी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन उम्मीदवारों के लिए इमेज करेक्शन का मौका दिया है. अभी तक जो उम्मीदवार आईआईटी जेईई मेंस 2020 के लिए आवेदन कर चुके हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म की फोटो को एडिट या करेक्शन कर सकते हैं. एनटीए ने करेक्शन की यह सुविधा जेईई मेंस 2020 आवेदन फॉर्म में अपलोड की गई फोटो को लेकर दी गई है. उम्मीदवार अब जेईई मेंस की वेबसाइट पर जाकर अपनी फोटो को ठीक कर सकते है. क्योंकी एनटीए की ओर से अगर फोटो में गड़बड़ी पाती है तो आपके आवेदन फॉर्म को रद्द किया जा सकता है.

How To Make Corrections in JEE Main 2020 Application Form: जेईई मेंस परीक्षा आवेदन फॉर्म के कैसे करें करेक्शन

  • उम्मीदवार सबसे पहले जेईई मेंस की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही Current Events कॉलम में Remove Discrepancy in Uploaded Image ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर उम्मीदवार लॉग इन करें.
  • उम्मीदवार सभी दिशा निर्देशों को पढ़ें और अगर कुछ बदलाव करना है तो करें.
  • फोटो में करेक्शन के बाद उसे सेव करना ना भूलें.

मालूम हो कि पूरे देशभर में जेईई मेंस 2020 की परीक्षा 6 जनवरी से 11 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी. बता दें कि साल 2019 से जेईई मेंस परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और परीक्षा का फॉर्मेट कंप्यूटर बेस्ड (ऑनालाइन) होता है. एनटीए ने जेईई मेंस परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है. इसके मुताबिक दो परीक्षाओं के साथ-साथ एक और एग्जाम कराया जाएगा. यह एग्जाम बैचलर इन प्लानिंग B Plan क लिए किया जाएगा. B Plan को जेईई ऐपेक्स बोर्ड की ओर से अप्रूव किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App