नई दिल्ली. JEE Mains 2019: संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2019, जेईई के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एनटीए ने एक बड़ी राहत दी है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने आगामी जेईई मेनस 2019 परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार संख्या की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. यानि ऐसे उम्मीदवारों को चिंता करने का आवश्यकता नहीं है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है. इस मामले में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए), मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी), भारत सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि 12 अंकों के आधार संख्या जेईई मेन 2019 परीक्षा पंजीकरण के लिए अनिवार्य नहीं है.

एनटीए ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के दौरान आधार संख्या केवल पहचान के प्रकारों में से एक है और अनिवार्य नहीं है. इस बीच एनटीए के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से जेईई के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 30 सितंबर, 2018 को बंद होने जा रही है. इस बीच जेईई 2019 परीक्षा अगले साल 6 जनवरी से 20 जनवरी तक एनटीए द्वारा आयोजित की जाएगी.

जेईई मेन 2019 के लिए पंजीकरण करने के लिए कदम:
1- राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाएं.
2- मुखपृष्ठ पर ‘इंजीनियरिंग’ टैब पर क्लिक करें
3- अभ्यर्थियों को एक अलग खिड़की पर भेजा जाएगा
4- जेईई पंजीकरण लिंक खोजें, लिंक पर क्लिक करें
5- ‘आवेदन पत्र भरें’ लिंक पर क्लिक करें
6- अभ्यर्थियों को एक अलग विंडो पर भेजा जाएगा
7- जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक खुद को पंजीकृत नहीं किया है, वे पहले ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करते हैं.
8- पंजीकृत उम्मीदवार अपने आवेदन नंबर, पासवर्ड, एंटरप्राइज़ पिन, सुरक्षा पिन दर्ज करके उपयोगकर्ता पोर्टल में लॉगिन कर सकते हैं.
9- ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क भुगतान करें
10- फॉर्म जमा करें और प्रिंट आउट लें

RRB Group D Exam 2018: भूल गए हैं अपना आरआरबी ग्रुप डी का रजिस्ट्रेशन नंबर तो ऐसे करें हासिल