नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने इस महीने में जेईई मेन 2019 अप्रैल परीक्षा के परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई 12 अप्रैल को संपन्न हुई थी और इसके लिए उत्तर पुस्तिकाएं मुख्य वेबसाइट jeemain.nic.in पर पहले ही अपलोड की जा चुकी हैं. एनटीए के महानिदेशक, विनीत जोशी ने कहा, जेईई परिणाम 30 अप्रैल 2019 से पहले घोषित किया जाएगा. यह लक्ष्य है और परिणाम इससे जल्द भी घोषित किया जा सकता है.

उन्होंने यह भी बताया कि अंतिम रैंक भी उसी तारीख को प्रकाशित की जाएगी. इससे पहले, जेईई मेन जनवरी 2019 परिणाम की घोषणा की गई थी और छात्रों को प्रतिशत के रूप में अंक मिले थे और 15 उम्मीदवारों ने पूरे 100 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. उस समय, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी), प्रकाश जावड़ेकर ने भी घोषणा की थी कि अप्रैल के परिणाम घोषित होने के बाद अंतिम रैंक घोषित की जाएगी.

जनवरी में जेईई मेन के लिए 9,35,741 छात्रों ने पंजीकरण कराया था. अप्रैल सत्र में, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 6,543 उम्मीदवारों की बढ़ोतरी देखी गई. हालांकि, आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में एक रिवर्स ट्रेंड देखा गया था. इसमें पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या जनवरी में 1,80,052 से गिरकर अप्रैल में 1,69,767 हो गई थी. पंजीकरण में 10,285 छात्रों की कमी आई है.

जेईई मेन की अंतिम सूची कैसे बनाई जाएगी?
एनटीए ने बताया प्रतिशतक स्कोर सात दशमलव स्थानों तक देखा जाएगा ताकि किसी के अंक सामान ना हों. इस के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार हो जाएगी. एक टाई या एक ही प्रतिशतक स्कोर करने वाले दो छात्रों के मामलों में पहले उस उम्मीदवार को रखा जाएगा जिसने गणित में सबसे ज्यादा अंक पाए. इसके बाद भी टाई के मामले में, भौतिकी और फिर रसायन विज्ञान को प्राथमिकता दी जाएगी.

जेईई मेन स्कोर एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई और यहां तक ​​कि निजी इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लागू है. उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा में पास होने के लिए एक कट-ऑफ सूची भी जारी की जाएगी जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश के लिए एक प्रवेश द्वार है.

इस बीच, एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए अपने आवेदन पत्र में श्रेणी सुधार करने और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए नए शुरू किए गए आरक्षण कोटा के लिए आवेदन करने के लिए लिंक को फिर से खोल दिया है.

CBSE results 2019: कब आएंगे बोर्ड के रिजल्ट, सीबीएसई चेयरपर्सन अनीता करवल ने कहा- अटकलों का ना करें भरोसा

7th Pay Commission: खुशखबरी! इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 30 हजार रुपये तक का लाभ, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App