नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज JEE Main के नतीजे घोषित करने जा रहा है. इसके नतीजे आधिकारिक वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. बता दें कि पहले ये रिजल्ट सुबह 11 बजे घोषित होने वाला था लेकिन फिलहाल इसमें देरी हो गई है.

अब जानकारी मिल रही है कि रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा. आपको ये भी बता दें कि इस रिजल्ट को इसके आधिकारिक वेबसाइट के अलावा कुछ अन्य वेबसाइट पर भी देख सकते हैं. जो इस प्रकार हैं. www.results.nic.in, www.results.gov.in, www.cbseresults.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं.

इस परिणाम में JEE Main के पेपर-1 में प्राप्त कुल अंक के साथ जेईई (एडवांस) 2018 में उपस्थित होने के लिए क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स का नाम भी सामने आ जाएगा. बता दें कि इससे पहले सीबीएससी ने 24 अप्रैल को जेईई मेंस को आंसर सीट जारी की थी.

CBSE ने ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम मेन परीक्षा का आयोजन ऑफ लाइन मोड में 8 अप्रैल और ऑनलाइन मोड में 15 और 16 अप्रैल को करवाया था. इस बार ऑफ लाइन परीक्षा देश और विदेश के लगभग 112 शहरों में आयोजित की गई थी. इसमें 10.43 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे. जबकि ऑन लाइन परीक्षा 247 शहरों में आयोजित की गई थी जिसमें 2.16 लाख अभ्यार्थी शामिल हुए थे.

कैसे देखें अपना IIT-JEE Main 2018 results:
1- छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए CBSE बोर्ड की वेबसाइट www.jeemain.nic.in, www.cbseresults.nic.in पर जाएं.
2- www.cbseresults.nic.in लिंक पर क्लिक करें.
3- अगले विंडो में अपना रोल नंबर डालें और सब्‍मिट करें.
4- रिजल्‍ट देखने के बाद भविष्‍य के लिए आप मार्कशीट का प्रिंट आउट निकालकर रख सकते हैं.

KSEEB Karnataka PUC Result 2018: रिजल्ट जारी karresults.nic.in पर ऐसे चेक करें अपना परिक्षा परिणाम

IIT JEE Main 2018 results: कुछ देर में होगा जारी होंगे जेईई मेन्स के नतीजे @ jeemain.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App