JEE Main Result 2020: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन जेईई मेन रिजल्ट 2020 जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आज यानी अप्रैल/सितंबर सत्र के लिए आयोजित की गई परीक्षा जेईई मेन 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है, परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. कट ऑफ के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें क‍ि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) 11 सितंबर को जेईई मेन के टेंटेटिव यानी संभावित कटऑफ के साथ चल रहे अप्रैल सेशन के पर‍िणाम जारी करेगी. एनटीए जेईई मेन 2020 अप्रैल सत्र के परिणाम के साथ-साथ जेईई मेन 2020 की संभाव‍ित कटऑफ ऑनलाइन मोड में जारी करेगी. बता दें कि ये कटऑफ क्वालिफाइंग और एडमिशन दो प्रकार की होगी.

क्वालीफाइंग जेईई मेन कटऑफ 2020 वह न्यूनतम स्कोर है जो उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होने की पात्रता पाने के लिए जरूरी है. आईआईटी व इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई मेन 2020 कटऑफ ब्रांच और कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग होगी. इसमें प्रवेश के लिए वांछित न्यूनतम रैंक की सूची दी जाएगी. उदाहरण के लिए जेईई मेन 2020 के उम्मीदवार यदि किसी इंस्टीट्यूट का कटऑफ हासिल नहीं कर पाते तो उस संस्थान में उनके एडमिशन की बहुत कम संभावना होगी.

JEE Main Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

जेईई मेन रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे JEE Main Result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

JEE Main Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

CBSE Compartment Exam 2020: CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 पर 14 सितंबर तक टली सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, @cbse.nic.in

CBSE Compartment Exam 2020: CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 पर 14 सितंबर तक टली सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, @cbse.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर