नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए जल्द ही JEE Main 2019का रिजल्ट  अप्रैल में jeemain.nic.in पर जारी करेगा. वहीं शुरुआती रिजल्ट की ज्यादा उम्मीदों के बाद कई छात्र निराश भी नजर आए. वहीं अब सामने आ रही रिपोर्ट्स बताती हैं कि JEE Main 2019 का रिजल्ट 30 अप्रैल 2019 की निर्धारित तारीख से छोड़ा और लेट आ सकता है. लेकिन रिजल्ट का वेट कर रहे उम्मीदवार इस बात पर भी ध्यान दें कि वर्तमान में हो रही इस देरी की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. साथ ही ध्यान दें कि JEE Advanced 2019, JEE Main 2019 रैंक की घोषणा के बाद ही शुरू होगी.

जारी किए गए रिजल्ट JEE Advanced 2019 के लिए कट ऑफ भी शेयर करेंगे और एक उम्मीदवार ने आईआईटी जेईई परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है या नहीं. इसके साथ ही वहीं एक्सपर्ट्स ने संकेत दिया है कि रैंक की गणना के कारण ही रिजल्ट में देरी हो सकती है. ये उल्लेख करना समझदारी भरा हो सकता है कि JEE Main 2019 के लिए रैंकिंग प्रक्रिया पिछले कुछ सालों की तुलना में असामान्य है.

वहीं अंकों और एनटीए या पर्सेंटाइल स्कोर के सामान्यीकरण के साथ रैंकिंग प्रक्रिया कठिन है और लगभग सभी उम्मीदवारों के लिए तीन स्तरों की जांच की आवश्यकता होती है. JEE Main 2019 के लिए लगभग 12 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. वहीं इस प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अकेले अप्रैल परीक्षा में 100 प्रतिशत के साथ न्यूनतम 8 उम्मीदवार होंगे – प्रत्येक स्लॉट के लिए एक. इसी तरह पिछली बार JEE Main 2019 जनवरी परीक्षाओं के लिए 14 टॉपर्स या 100 प्रतिशत स्कोरर थे.

पिछले सालों के विपरीत देखा जाए तो जब केवल कच्चे स्कोर की तुलना की गई थी, इस साल NTA रैंक की गणना के लिए सभी उम्मीदवारों के समग्र NTA स्कोर और गणित में कम से कम उनके NTA स्कोर की तुलना करनी होगी. इस मापदंड में जोड़ें कि दोहराने के प्रयासों के लिए दो अंकों में से बेहतर चुनना होगा. वास्तव में एक ही उम्मीदवार के लिए एनटीए को पहले दो प्रयासों में उम्मीदवार के प्रदर्शन की तुलना करनी होगी, बेहतर स्कोर चुनना होगा और फिर शेष 12 लाख विषम उम्मीदवारों के साथ तुलना करना होगा.

बता दें कि साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि सावधानीपूर्वक जांच और गणना की आवश्यकता है. वहीं काम के आधार पर JEE Main 2019 की रिजल्ट के घोषित होने पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि एनटीए अप्रैल 2018 तक रिजल्ट जारी करने में सक्षम होना चाहिए. अगर इससे ज्यादा समय लगता है, तो एक्सपर्ट्स शेयर करते हैं कि JEE Advanced 2019 पंजीकरण की तारीखों को भी पीछे धकेलना पड़ सकता है. ये JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में देरी के कारण 27 मई 2019 तक संभव हो सकता है.

RRB ALP Revised CBT 2 Result 2019: रेलवे भर्ती बोर्ड बिलासपुर ने असिस्टेंट लोको पायलट सीबीटी 2 का संशोधित रिजल्ट किया जारी, www.rrbbilaspur.gov.in पर करें चेक

SSC Stenographer Group C Exam Date: एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी एग्जाम 29 जून को होगा, देखें पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App