JEE Main Exam 2022

नई दिल्ली,  JEE Main Exam 2022 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) जल्द विभिन परीक्षाओ के लिए डेट्स का ऐलान कर सकती है. इनमें नीट-यूजी (NEET UG 2022), जेईई मेन (JEE Main 2022) जैसी मुख्य परीक्षा शामिल है. जानकारी के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जल्द तीन प्रवेश परीक्षाओं के लिए डेट्स का ऐलान हो सकता है और एनटीए अप्रैल माह में इन परीक्षाओं को आयोजित कर सकता है. पिछले साल नीट-यूजी की परीक्षा की 12 सितंबर को आयोजित की गई थी, जिसमें पंजीकृत छात्रों में 95 फीसदी छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे.

जेईई मेन परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 2022 फरवरी में जारी हो जाना चाहिए था, लेकिन आयोग ने ऐसा नहीं किया जिसके चलते अभी तक इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है. लाखो छात्र इस परीक्षा का इन्तजार कर रहे है. एनटीए के द्वारा की गई देरी का कारण विधानसभा चुनाव को बताया जा रहा है. साल 2021 में जेईई मेन परीक्षा चार बार ली गई थी, ताकि अभियर्थियों को उनके स्कोर में सुधार का मौका मिल सका. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन का पहला सेशन फरवरी में आयोजित किया जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार जेईई मेन्स परीक्षा दो ही बार होने की संभावना है.

परीक्षाओ के पैटर्न

जेईई मेन एग्जाम पैटर्न (JEE Main 2022 Exam Pattern)
जेईई मेन के प्रश्न पत्र में प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न थे, जिन्हें दो खंडों में विभाजित किया गया था। जबकि सेक्शन ए में 20 प्रश्न थे और सेक्शन बी में 10 प्रश्न थे, छात्रों को सेक्शन बी में 10 में से किन्हीं पांच प्रश्नों का उत्तर देना था।

NEET UG 2022: नीट पेपर पैटर्न

NEET 2021 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, NEET में फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी से 180 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। तीनों ही विषयों को सेक्शन A और सेक्शन B के आधार पर बांटा जाएगा जहां सेक्शन A को जरूरी सेक्शन बनाया गया है और सेक्शन B में 15 प्रश्न होंगे जिसमें से छात्रों को केवल 10 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। NEET 2021 के पैटर्न के अनुसार प्रत्येक सही उत्तर के लिए छात्रों को 4 अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर के लिए 1 अंक डिडक्ट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Omicron: ओमिक्रॉन पर सख्त केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक बढ़ाई मौजूदा कोविड गाइडलाइन्स

Drink Decoction to Increase Immunity इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर