नई दिल्ली. JEE Main April Exam 2019 Tips in Hindi: जेईई मेन अप्रैल एग्जाम 2019 में अब कुछ महीने ही शेष बचे हैं. ऐसे में अभ्यर्थियों के अंदर कई तरह के प्रश्न उठते हैं कि एग्जाम की कैसे तैयारी करें कि सफलता मिले. जेईई मेन एग्जाम का आयोजन एनटीए की तरफ से किया जाएगा. जेईई मेन एग्जाम को 12वीं के बाद होने वाली परीक्षाओं में सबसे ज्यादा कठिन माना जाता है. जेई मेन एग्जाम हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं इसलिए कंपटीशन और ज्यादा बढ़ जाता है. एग्जाम में अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए जेईई मेन की ऑफिसियल वेबसाइट पर कई तरह की गाइडलाइन जारी की गई है. विभाग द्वारा जारी इस गाइडलाइन को अभ्यर्थियों को जरूर देखना चाहिए.

अभ्यास – जेईई अप्रैल एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों से जितना हो सके उतना अभ्यास करना चाहिए क्योंकि अभ्यास करने से आप को अपनी कमजोरी और मजबूतियों के बारे में पता चलेगा. जेईई अप्रैल एग्जाम की परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों को अगर हो सके तो पिछले साल के प्रश्न-पत्र को भी हल करना चाहिए और एनटीए द्वारा जारी किए गए आंसर की को भी देखना चाहिए.

एनालिसिस- अभ्यास के अलावा अभ्यर्थियों को अपने सिलेबस का एनालिसिस भी करना चाहिए. एनालिसिस करने से आप अपने कमजोर विषय को पहचान सकेंगें. अभ्यर्थियों को हो सके तो मोक टेस्ट भी देना चाहिए. मोक टेस्ट देने से अभ्यर्थियों की स्पीड बढ़ जाती है.

प्रश्न डिस्कस करें- जीईई मेन अप्रैल की परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी प्रश्नों को अपने टीचर से डिस्कस करें ताकि कंफ्यूजन दूर हो सके.

फोकस- इन सारी चीजों को करने के बाद स्डटी पर फोकस करें, अपने आप पर भरोसा रखें रिजल्ट आपके सामने होगा.

ONGC Recruitment 2019: ओएनजीसी में 193 पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

Engineers MBA Apply Sweeper Jobs: बेरोजगारी की मार, तमिलनाडु में 4 हजार से ज्यादा इंजीनियर और एमबीए डिग्री वालों ने स्वीपर के लिए किया अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App