नई दिल्ली. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण मई में होने वाली जेईई मेंस 2021  परीक्षा को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा स्थगित कर दिया गया है. इसकी घोषणा शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करके की है. छात्रों को परीक्षा की नई तारीख के अपडेट के लिए आधिकारिक साइट पर चेक करते रहना होगा.

शिक्षा मंत्री का ट्वीट में लिखा ” कोविड-19 के हालात और छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए ये परीक्षा स्थगित किया जा रहा है. वहीं उन्होंने कहा की परीक्षा के अपडेट के लिए छात्र NTA की ऑफिशियल वेबसाइट देखते रहें.”

देश में तमाम परीक्षाएं कोरोना की वजह से कैंसिल या स्थगित कर दिए गए हैं. पहले अप्रैल में  जेईई मेन मई 2021 की परीक्षा स्थगित किया गया था अब मई में भी कोरोना के कारण टलना पड़ा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस बारे में नोटिस जारी किया है.

अपने नोटिस में NTA ने कहा है कि जेईई मेंस 2021 (JEE Mains 2021) के दो सेशन फरवरी और मार्च की परीक्षा ली जा चुकी है अप्रैल की परीक्षा 27, 28 और 30 अप्रैल को होनी थी. लेकिन कोरोना की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था. वहीं अब JEE (Main) May 2021 की परीक्षा भी स्थगित की जा रही है. ये एग्जाम्स 24 से 28 मई तक होने वाले थे. बाद में परीक्षा की नई तारीख घोषित की जाएगी.

जेईई मेंस मई 2021 सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुए थे. एनटीए ने कहा है कि रजिस्ट्रेशन की तारीख बाद में घोषित की जाएगी. उसने छात्रों को सलाह दी है कि इस अतिरिक्त समय का इस्तेमाल वो बेहतर तैयारी के लिए करें.

जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. जेईई मेंस परीक्षा के लिए अब तक लगभग 12 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं. कई दूसरे प्रयासों के साथ, अभी भी लाखों छात्र हैं जो अभी तक जेईई मेंस 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं. इस बीच, देश में लगातार बढ़ रहे  कोरोना के मामलों के साथ, छात्रों को उम्मीद थी कि जेईई मेन 2021 की परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी.

छात्रों को यह जानकर खुशी होगी कि देश में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच JEE Main 2021 मई परीक्षा को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा स्थगित कर दिया गया है. जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है या रजिस्ट्रेशनकी इच्छा रखते हैं, उन्हें नए अपडेट के लिए jeemain.nta.nic.in पर एक चेक रखने की सलाह दी जाती है.

जेईई मेन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in और jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. वहीं कैंडिडेट्स 011- 40759000 और jeemain@nta.ac.in पर संपर्क भी कर सकते हैं.

Delhi Oxygen Crisis : राजधानी में 976 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग के बदले मिल रही सिर्फ 433 टन, दिल्ली में अब हर रोज जारी होगा ऑक्सीजन बुलेटिन

Delhi to give free ration to all Ration Card Holders : दिल्ली के राशनकार्ड धारकों को मुफ्त मिलेगा राशन, ऑटो-रिक्शा चालकों को 5 हजार रुपए

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर