JEE Main 2020 Aplication Form: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेंस 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत 3 सितंबर 2019 से हुई थी. रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2019 है. कक्षा 12वीं में पढ़ाई कर रहे या पास कर चुके छात्र जेईई मेंस 2019 एग्जाम के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे. इच्छुक छात्र ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की आधिकारिक वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर जाकर जेई मेंस एग्जाम 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि जो छात्र पहली बार जेई मेंस एग्जाम के लिए आवेदन कर रहे हैं उनके लिए बहुत जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन कैसे करें. क्योंकि पहली बार आवेदन कर रहे छात्रों में काफी छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी सारी चीजों की जानकारी नहीं होती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जेई मेंस एग्जाम 2020 के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. दरअसल ऐसी 5 गलतियां हैं जो पहली बार आवेदन कर रहे छात्रों से हो सकती हैं.

JEE Main 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के दौरान न करें ये 5 गलतियां

अंतिम तारीख से पहले कर ले रजिस्ट्रेशन

दरअसल अधिक्तर छात्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आवेदन की अंतिम तारीख पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके चलते वह अक्सर अपने रजिस्ट्रेशन को पूरा करने और फीस भरने से चूक जाते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नहीं पूरी कर पाने के कारण उनका आवेदन निरस्त हो जाता हैं. उम्मीदवारों को सलाह है कि 30 सितंबर 2019 तक या उससे पहले जेई मेंस 2020 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा लें. फीस जमा करने की अंतिम तारीख 1 अक्टूबर 2019 है

शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी लेना न भूलें

जेई मेंस एग्जाम के लिए पहली बार आवेदन कर रहे कई ऐसे छात्र होते हैं जिन्होंने शैक्षणिक योग्यता के लिए भी जरूरी जानकारी नहीं हासिल की होती है. कई छात्रों का आवेदन इसलिए निरस्त हो जाता है क्योंकि वह जरूरी शैक्षणिक योग्यता का पैमाना नहीं पूरा कर पाते हैं. ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वह आवेदन करने से पहले जरूरी शैक्षणिक योग्यता, उम्रसीमा, न्यूनतम अंक के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें.

अन्य जरूरी जानकारी को भरना न भूलें

रजिस्ट्रेशन करते समय छात्र कई ऐसी जानकारियों को भरना भूल जातें है जो बेहद जरूरी होती है. अक्सर इसी के चलते कई छात्रों का आवेदन निरस्त भी हो जाता है. दरअसल आवेदन पत्र भरने के दौरान आधार कार्ड की जानकारी, परीक्षा में मिलें अंको जैसी कई जानकारियां भरनी होती है. ऐसे में रजिस्ट्रेशन के दौरान सबमिट बटन पर क्लिक करने पहले अपना एप्लिकेशन फॉर्म पूरी तरह चेक कर लें और और यह सुनिश्चित करने के बाद कि कोई जानकारी छूटी नहीं है तब सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सही डॉक्यूमेंट को करें सबमिट

बता दें कि जेई मेंस के रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को कई डॉक्यूमेंट की जानकारी भरनी होती है. डॉक्यूमेंट सही तरीके से अपलोड नहीं करने पर उम्मीदवार का आवेदन पत्र निरस्त हो सकता है. ऐसे में छात्रों के लिए जरूरी है कि आवेदन पत्र के साथ अपने सभी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरीके से अपलोड कर लें.

एप्लिकेशन आईडी नोट करना न भूलें

जेई मेंस 2020 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपनी एप्लिकेशन आईडी नोट करना न भूलें.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जेई मेंस 2020 परीक्षा का आयोजन 6 जनवरी 2020 से 11 जनवरी 2020 के बीच किया जाएगा. परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. परीक्षा को दो पेपरों में बांटा गया है. जेई मेंस परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

Air India AIESL Recruitment 2019: एयर इंडिया AIESL में असिस्टेंट सुपरवाइजर पदों पर बंपर भर्ती, aiesl.airindia.in पर जल्द करें आवेदन

IBPS RRB PO Result 2019: आईबीपीएस आरआरबी पीओ प्रीलिम्स एग्जाम 2019 का रिजल्ट जल्द होगा जारी, www.ibps.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App