नई दिल्लीः JEE Main 2019 Online Test: नैशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित किया जा रहा संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश (जेईई) मुख्य 2019 (JEE Main 2019 Online Test) इस बार छात्रों के लिए काफी हैरान और चौंकाने वाला रहा है. क्योंकि अब से इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजिक किया जाएगा. दूसरा सबसे बड़ा बदलाव ये रहा कि इस परीक्षा को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है. जिसके बाद इस परीक्षा की तैयारी को छात्रों के लिए बेहद कठिन माना जा रहा है.

जेईई मेन 2019 ऑनलाइन टेस्ट (JEE Main 2019 Online Test) को पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में डालने के बाद जहां छात्रों को इसकी तैयारी में काफी मुश्किलें आ रही जिसको देखते हुए हम छात्रों को आश्वस्त कर सकते हैं कि भले ही जेईई मेन का तरीका बदल गया है लेकिन इसका पैटर्न और मार्किंग सिस्टम पहले जैसा ही है. जिसको हम बिल्कुल आसान तरीके से छात्रों को समझा रहे हैं.

ईई मेन 2019 ऑनलाइन टेस्ट (JEE Main 2019 Online Test) में दो पेपर होंगे पहला पेपर बीई और बीटेक और पेपर 2 बी आर्क और बी के लिए होगा. ये एग्जाम केवल एक कंप्यूटर पर ऑनलाइन आधारित मोड में आयोजित की जाएगी हालांकि पेपर 2 के लिए ड्राइंग टेस्ट को ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा. जेईई मेन के

पेपर 1 में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और पेपर 2 में वस्तुनिष्ठ प्रकार और ड्राइंग टेस्ट के रूप में गणित और योग्यता का अनुभाग होगा. इस एग्जाम को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा जिसकी समयसीमा 3 घंटे होगी. जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे खत्म होगी इसके बाद दोपहर की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी जो शाम 5:30 बजे खत्म होगी. इसके अलावा पेपर 2 एक ही चरण में आयोजित किया गया है.

बता दें कि जेईई मेन 2019 (JEE Main 2019 Online Test) में प्रश्नों की भाषा अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती रखी गई है. जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे जबकि गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा. इसलिए छात्रों के लिए जरूरी है कि वो प्रत्येक प्रश्न को पढ़कर उत्तर दें क्योंकि एक गलत उत्तर आपका एक अंक काट लेगा.

CSBC Bihar recruitment 2019: बिहार सीएसबीसी फॉरेस्ट गार्ड पोस्ट 902 भर्तियां जारी, @csbponline.com पर ऐसे करें आवेदन

SSC Recruitment 2019: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन डेटशीट 2019 जारी, @ssc.nic.in पर जानिए कब से शुरू होंगे एग्जाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App