नई दिल्ली. JEE Main 2019 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)ने ज्वाइंट इंट्रेस टेस्ट (JEE Main)की परीक्षा की आंसर की जारी करने की तिथि का ऐलान कर दिया है. जेईई मेन्स की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 16 जनवरी 2019 को जेईई मेन्स 2019 की आंसर की जारी की जाएगी. आंसर की जारी होने के बाद कैंडिडेट अपने रिजल्ट का मूल्यांकन कर सकेंगे. जबकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेन्स परीक्षा 2019 का आधिकारिक रिजल्ट 31 जनवरी को जारी किया जाएगा. बता दें कि 16 जनवरी को आंसर की जारी होने के साथ ही जेईई मेन्स परीक्षा 2019 के प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का विकल्प भी खुल जाएगा.

जेईई मेन्स परीक्षा 2019 में पूछे गए किसी भी सवाल का जवाब जो आंसर की में दिया जाएगा, उससे असहमति रखने वाले आवेदक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. आंसर की जारी किए जाने के बाद अगले एक सप्ताह तक तक आपत्ति दर्ज कराया जा सकेगा. आपत्ति दर्ज कराने का तरीका इस प्रकार है- आंसर की जारी होने के बाद जेईई मेन्स की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर ऑब्जेक्शन का ऑप्शन दिया जाएगा. इस ऑप्शन पर क्लिक कर आवेदक किसी भी सवाल पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे.

जेईई मेन्स परीक्षा 2019 आंसर की डाउनलोड करने की प्रक्रिया (How to download Answer Key of JEE Mains 2019)
1. सबसे पहले आवेदक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं.
2. आंसर की जारी किए जाने के बाद यहां जेईई मेन्स 2019 आंसर की का ऑप्शन दिया जाएगा.
3. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा.
4. नए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर सबमिट करते ही स्क्रीन पर आंसर की आ जाएगा.
5. आंसर की डाउनलोड कर प्रिंट करवा लें. उससे अपने परिणाम का मुल्यांकन करवा लें.

NIOS DEIEd Exam 2019 Date Sheet: एनआईओएस डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन परीक्षा 2019 में फेरबदल, देखें @ nios.ac.in 

APSCHE CET 2019-20 Schedule: आंध्र प्रदेश स्टेट हायर एजुकेशन काउंसिल कॉमन इंट्रेस टेस्ट 2019-20 का शेड्यूल जारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App