JEE Main 2019 Time Management Tips in Hindi: जेईई मेन 2019 एग्जाम का पहला चरण 6 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच होगा. इंजीनियर बनने के लिए जेईई मेन उम्मीदवारों के लिए सबसे जरूरी एग्जाम होता है. आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी का हिस्सा बनने के लिए छात्रों को जेईई मेन एग्जाम में अच्छी रैंक लानी होती है.

जेईईए (JEE Main 2019) एग्जाम में क्या जरूरी: जेईई एग्जाम के लिए स्पीड और सटीकता के साथ नॉलेज होनी बहुत जरूरी है. स्पीड इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर वक्त का सही इस्तेमाल नहीं किया गया तो उम्मीदवार जेईई एग्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल नहीं कर पाएगा. बेहतर टाइम मैनेजमेंट और दक्षता के लिए हम आपको जेईई एग्जाम में अच्छी रैंक लाने के कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं.

ऐसे करें एग्जाम की तैयारी (JEE Main 2019 Time Management Tips in Hindi):

-एग्जाम 3 घंटे का होता है, जिसमें तीन सेक्शन्स होते हैं. उम्मीदवार के लिए यह बहुत जरूरी है कि वह हर सेक्शन को पूरा वक्त दे और सभी में अच्छे मार्क्स लेकर आए, ताकि उसकी रैंक अच्छी बने.

-हर सवाल पर 1.5 मिनट लगाएं और सभी आसान सवालों को पहले हल करने की कोशिश करें. अगर इससे ज्यादा वक्त लगता है तो उसे वहीं छोड़ दें.

-आसान सेक्शन को पूरी समय के 1.5 घंटे से पहले ही हल करने की कोशिश करें. एेसा इसलिए क्योंकि जेईई मेन एग्जाम में अच्छा स्कोर हासिल करने के लिए ज्यादा सवालों के जवाब देने जरूरी हैं.

– अब, उन सवालों को देखें जिन्हें आपने पहली बार में छोड़ दिया था. ऐसे सवालों को अच्छी तरह पढ़ें और मुश्किल सवालों को 4 मिनट में सॉल्व करने की कोशिश करें.

इस सेक्शन को 30-45 मिनट से ज्यादा वक्त न दें क्योंकि पूरे क्वेश्चन पेपर को एक बार फिर से पढ़ना जरूरी है ताकि यह पता चल सके कि कोई गलती तो नहीं है.

RRB ALP Technician Exam 2018 Dates: आरआरबी ने ग्रुप सी पदों के लिए दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा की तारीखें बदलीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App