JEE Advanced Result 2020 Released: जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2020 जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) ने जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2020 जारी ककर दिया है. आईआई बॉम्बे जोन के चिराग फलोर ने परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया हैव वहीं लड़कियों में कनिष्का मित्तल ने टॉप किया है. परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. रिजल्ट के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि जेईई एडवांस्ट 2020 एग्जाम का आयोजन 27 सितंबर 2020 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. परीक्षा के लिए कुल 1.6 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. कोरोना वायरस के बावजूद परीक्षा में 96 फीसदी छात्रों ने हिस्सा लिया था. मालूम हो कि आईआईटी दिल्ली की तरफ से जेईई एडवांस्ड में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के रिजल्ट के साथ-साथ उनका स्कोर कार्ड भी जारी किया है. छात्रों को सलाह है कि काउंसलिंग के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी होने के बाद अब छात्र ज्वाइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी(JoSAA) सीट अलोकेशन काउंसलिंग के लिए लिए 6 अक्टूबर 2020 से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. जेईई एडवांस्ड में निर्धारित कट ऑफ या उससे अधिक अंक पाने वाले छात्र अपना रजिस्ट्रेशन मंगलवार से करेंगे. इसके साथ ही देश के शिक्षामंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने का जिन छात्रों को आशा के अनुरूप रैंक नहीं मिली उन्हें भी ढेरों अवसर मिलेंगे. शिक्षामंत्री ने कहा की छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा से सिर्फ किसी के व्यक्तित्व को नहीं समझा जा सकता.

JEE Advanced Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे JEE Advanced Result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

JEE Advanced Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिज्ल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

DRDO Recruitment 2020: DRDO में निकली सीधी भर्ती, डायरेक्ट इंटरव्यू से मिलेगी नौकरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को पढ़ाई का खर्च देती है सरकार, ऐसे करें दावा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर