New Delhi. JEE Advanced Result 2019: जेईई एडवांस्ड 2019 रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की 14 जून को जेईई एडवांस्ड 2019 के रिजल्ट की घोषणा करेगा. इस बार 1.73 लाख छात्रों ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा दी थी. यह एग्जाम इसी साल 23 मई को देश के अलग अलग केंद्रों पर आयोजित कराए गए थे. कुछ समय पहले आईईटी रुड़की ने जेईई एडवांस्ड एग्जाम 2019 की आंसर की जारी की थी. इस बार आईईटी रुड़की जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी करने के साथ ही छात्रों की रैंक भी जारी करेगा. जेईई एडवांस्ड 2019 में भाग लेने वाले छात्र जेईई की आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट और रैंक डाउनलोड कर सकते हैं.

जेईई एडवांस्ड 2019 की परीक्षा दे चुके और रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि उम्मीदवारों की पसंद के आधार पर अलग-अलग कोर्स के लिए जारी होने वाली रैंक में परिवर्तन होता रहता है. बीते कुछ सालों पर नजर डालें तो छात्रों के बीच कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग को लेकर काफी क्रेज हैं. हर साल इस कोर्स के लिए जारी होने वाली रैंक में परिवर्तन होता है.

ऐसे में जेईई एडवांस्ड में भाग लेने वाले छात्र दूसरे इंजीनियरिंग कोर्स जैसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग के बारे में भी सोच सकते हैं. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग कोर्स के लिए टॉप 5 आईआईटी की बात करें तो उनमें पहले नंबर पर आईआईटी बॉम्बे, दूसरे पर आईआईटी दिल्ली, तीसरे पर आईआईटी मद्रास, चौथे पर आईआईटी खड़गपुर और पांचवे पर आईआईटी कानपुर का नंबर आता है.

जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट एक बार आ जाने के बाद छात्र काउंसलिंग के लिए अप्लाई कर सकेंगे. JoSAA पर आयोजित काउंसलिंग के आधार पर ही तय होगा कि किस छात्र को किस कोर्स और कॉ़लेज में एडमिशन मिलेगा. NITs और IITs दोनों का काउंसलिंग JoSAA पर एक ही समय पर संपन्न कराई जाएगी. इस बार जेईई ए़डवांस्ड का एग्जाम रुड़की आईआईटी ने करवाया था.

UP Police Constable Revised Result 2019 Declared: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2019 के लिए संशोधित परिणाम जारी, uppbpb.gov.in पर चेक करें लिस्ट

RRB NTPC Admit Card: यहां जानें आरआरबी एनटीपीसी 2019 एडमिट कार्ड और एग्जाम डेट से जुड़ीं पूरी डिटेल्स www.rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App