नई दिल्ली. जेईई एडवांस 2019 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी रुड़की संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई के एडमिट कार्ड या हॉल टिकट आज 20 मई को आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जारी करे चुका है. एडमिट कार्ड आज सुबह 10 बजे से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं.

जेईई एडवांस्ड का आयोजन 27 मई 2019 सोमवार को आईआईटी रुड़की द्वारा किया जाएगा. हर साल आईआईटी की एक इकाई ये परीक्षा लेता है और परीक्षा आयोजित करता है. आईआईटी में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षा, जेईई आयोजित की जाती है.

जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2019 कैसे करें डाउनलोड

  • आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर जेईई एडवांस एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज खुलेगा.
  • पंजीकरण संख्या का उपयोग करके लॉग-इन करें.
  • एडमिट कार्ड दिखाई देगा.
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें.
  • एडमिट कार्ड का प्रिंट निकाल कर जरूर रखें.

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और प्रिंट आउट लेने की आवश्यकता है. एडमिट कार्ड का प्रिंट जेईई एडवांस हॉल टिकट के रूप में कार्य करेगा क्योंकि किसी को भी मान्य एडमिट कार्ड के बिना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा. एडमिट कार्ड की मदद से ही केंद्र में एंट्री दी जाएगी.

परीक्षा 27 मई को आयोजित की जाएगी. एडमिट कार्ड भी 27 मई तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा. हालांकि छात्रों को सलाह दी जाती है कि आखिरी तारीख से पहले ही एडमिटा कार्ड डाउनलोड कर लें ताकि अंतिम समय में किसी तरह की परेशानी ना हो. 2,24,000 छात्रों ने इस बार जेईई मेन्स की परीक्षा पास की है. ये छात्र जेईई एडवांस के लिए योग्य थे. हालांकि इस साल जेईई मेन्स पास करने वाले छात्रों में से 1.35 लाख छात्रों ने जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण करवाया है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी को देश में प्रमुख संस्थान के रूप में माना जाता है. हर साल लाखों छात्र परीक्षा देते हैं. परीक्षा 27 मई 2019 को दो स्लॉट में आयोजित की जाएगी. पहला पेपर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरा स्लॉट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक शुरू होगा.

JEE Main Paper 2 Answer Key 2019: जेईई मेन अप्रैल पेपर 2 के परिणाम से पहले अंतिम अंसर की जारी, www.jeemain.nic.in पर देखें

JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस 2019 एग्जाम पेपर 1 और पेपर 2 की तैयारी और सिलेबस से जुड़ी सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App