JEE Advanced 2020 Result: जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिये देश के सभी 23 आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश लिया जाता है. इस साल IIT दिल्ली द्वारा जेईई एडवांस क्वालीफाइंग कट-ऑफ जारी किया गया है ताकि उम्मीदवारों को रैंक सूची में शामिल किया जा सके और प्रवेश के लिए स्क्रीनिंग की जा सके. इसके बाद रिजल्ट ऑनलाइन मोड में 5 अक्टूबर को घोषित किया जाना है.

बता दें कि आईआईटी देश में प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान हैं. IIT में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार बेहतर चयन प्रक्र‍िया के जरिये आते हैं. जेईई मेन्स को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं. जेईई-मेन में जरूरी अंक प्राप्त करने के बाद 27 सितंबर को हुई इस संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड परीक्षा के लिए कुल 1.6 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था.

ये हैं देश के टॉप आईआईटी, और उनके कट ऑफ

आईआईटी मद्रास, NIRF Ranking 1, Cut Off (CSE)- 188

आईआईटी दिल्ली, NIRF Ranking 2, Cut Off (CSE)- 93

आईआईटी बॉम्बे, NIRF Ranking 3, Cut Off (CSE)- 63

आईआईटी कानपुर, NIRF Ranking 4, Cut Off (CSE)- 217

आईआईटी खड़गपुर, NIRF Ranking 5, Cut Off (CSE)- 283

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने JEE एडवांस्ड के आधिकारिक प्रश्न पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. इसके अलावा आज इसकी उत्तर कुंजी भी आप आईआईटी दिल्ली की वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे. आईआईटी दिल्ली से मिली जानकारी के अनुसार इस साल जेईई-एडवांस्ड के लिए पंजीकरण कराने वाले कम से कम 96 प्रतिशत छात्र परीक्षा में बैठे.

कोरोना महामारी के समय पर हुई इस परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का पालन किया गया. इससे पहले इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन का आयोजन एक से छह सितंबर तक हुआ था. इस परीक्षा को स्थगित कराने के लिए छात्रों ने सोशल मीडिया पर आंदोलन भी किया था. इसके अलावा कुछ छात्र मेंस को स्थगित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी चले गए थे, हालांकि वहां से परीक्षा कराने को हरी झंडी मिल गई थी.

इस साल जेइइ एडवांस्ड के पेपर को लेकर उम्मीदवारों की जो प्रतिक्रियाएं आई हैं, उसके अनुसार इस साल का पेपर मध्यम से कठिन स्तर का था. फिर भी पिछले वर्ष की तुलना में यह थोड़ा-सा आसान रहा. कुछ छात्रों ने केमिस्ट्री के प्रश्न आसान से मध्यम लेवल के बताए तो किसी को फिजिक्स आसान लगी, लेकिन गणित के प्रश्नपत्र को ज्यादातर ने एक हिस्से को कठिन बताया. फिलहाल अब पांच अक्टूबर को रिजल्ट का इंतजार है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को पढ़ाई का खर्च देती है सरकार, ऐसे करें दावा

CBSE Recruitment Exam 2020 Result: CBSE भर्ती परीक्षा 2020 रिजल्ट जारी, @cbse.nic.in