नई दिल्ली. JEE Advanced 2019 Exam: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड 2019 परीक्षा मई 2019 में आयोजित की जाएगी. इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की, जेएबी के मार्गदर्शन में परीक्षा आयोजित करेगा. पिछले साल से परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार लगातार दो वर्षों में अधिकतम दो बार जेईई का प्रयास कर सकते हैं. जेईई मुख्य परिणाम की घोषणा के बाद आमतौर पर पंजीकरण प्रक्रिया मई में शुरू होती है.

जेईई-एडवांस्ड 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए अर्हता परीक्षा है. इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार को दो लाख उम्मीदवारों से मेरिट में शामिल होने लिए फाइट करनी पड़ती है. जो लोग जेईई एडवांस्ड में अर्हता प्राप्त करते हैं, लेकिन आईआईटी में अपनी पसंद की इंजीनियरिंग शाखा में सीट नहीं पाते हैं, वो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) का चयन करते हैं. एमआईटी में भी आवेदन जेईई परीक्षा में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाता है.

आईआईटी-कानपुर के अनुसार इस साल जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित 1.55 लाख उम्मीदवारों में से 18,138 छात्रों ने कट ऑफ को मंजूरी दे दी है. जो इस साल प्रस्तावित सीटों की संख्या की 1.6 गुना है. 2017 में, 51,000 से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे.

MPPSC SET 2018: एमपी स्टेट पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन @ mppsc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App