कानपुर. आईआईटी कानपुर जेईई एडवांस रिजल्ट 2018 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. IIT JEE Result 2018 में पंचकुला रिजन के प्रणव गोयल ने टॉप किया है. वहीं मीनल परख फीमेल टॉपर हैं हालांकि इनकी ऑल इंडिया रैंकिंग में 6th रैंक हैं. आईआईटी और एनआईटी में दाखिले लेने वाले उम्मदीवार आईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं. परीक्षा में करीब 16 लाख बच्चों ने एग्जाम दिए थें. जिसमें से 18138 बच्चे पास हुए हैं.

आईआईटी कानपुर के जेईई एडवांस के रिजल्ट के बाद पास होने वाले छात्र 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 आईआईटी और 23 झीएपटीआई में एडमिशन ले सकेंगे. करीब ढाई लाख बच्चों ने इस एग्जाम को दिया था जिसमें से तरकीबन 18 हजार 138 छात्र पास हुए हैं. इन उम्मीदवारों में से 16 हजार 62 लड़के और 2 हजार 73 लड़कियां शामिल हैं. अगर कुल फीसदी पास रिजल्ट की बात करें तो इस बार ये रिजल्ट 11.7 फीसद रहा है.

आईआईटी जेईई एजवांस 2018 के टॉपर प्रणय गोयल हैं जिन्होंने 360 में से 337 अंक हालिस किए हैं. वहीं जेईई मेंस में प्रणय का चौथे स्थान पर हैं. जेईई मेंस में विजयवाड़ा के सूरज कृष्णा ने जिन्होंने पहला स्थान हासिल किया है. बता दें 25 जून तक इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन मांगे गए थे. इस परीक्षा में कुल सात राउंड होते हैं.  जोन के हिसाब से टॉपर की बात करें तो दिल्ली जोन से साहिल जैन ने और बॉंबे जोन से ऋषि अग्रवाल ने टॉप किया है.

गौरतलब है कि इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को पहले जेईई मेंस और उसके बाद जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेना होता है. जो उम्मीदवार मेंस परीक्षा पास करते हैं वही उम्मीदवार एडवांस में भाग लेते हैं. इन दोनों स्टेप के बाद रैंक के आधार पर उम्मीदवारों का एडमिशन किया जाएगा.

आईआईटी बॉम्बे जोन: ऋषि अग्रवाल, रैंक 8

आईआईटी दिल्ली जोन: साहिल जैन, रैंक 2

आईआईटी गुवाहाटी जोन: प्रशांत कुमार, रैंक 150

आईआईटी कानपुर जोन: आयुष कदम, रैंक 78

आईआईटी खड़गपुर जोन: केवीआर हेमंत कुमार, रैंक 5

आईआईटी मद्रास जोन: मवयूरी सिवा कृष्णमनोहर: रैंक 5

ऐसे करें रिजल्ट चेक
स्टेप 1 – सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर विजिट करें.
स्टेप 2 – यहां पर जेईई एडवांस के रिजल्ट की लिंक दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें.
स्टेप 3 – इसके बाद अपना जेईई एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर, बर्थ डेट सब्मिट करें.
स्टेप 4 – इतना करते ही रिजल्ट ओपन हो जाएगा, वहीं से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं.

 जेईई मेन के टॉपर

1. सूरज कृष्णा भोगी
2. हेमंत कुमार चोडीपिल्ली
3. पार्थ लटूरिया
4. तारूष गोयल 
5. प्रनव गोयल
6. गट्टू मैत्रै
7. प्रणव गोयल 
8. पवन गोयल
9. डाकारापू भारत
10. सिमरप्रित सिंह सालूजा

JAC 10th results 2018 date: झारखंड बोर्ड जल्द घोषित करेगा 10वीं बोर्ड के नतीजे, ऐसे करें चेक

CHSE Odisha 12th Results 2018: आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट @chseodisha.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App