नई दिल्ली. JAC Class 11 Compartmental Exam: झारखंड एकैडमिक काउंसिल (JAC) यानी कि झारखंड बोर्ड 11वीं में कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं आयोजित करेगी. इस बात की जानकारी बोर्ड ने दी है. बदले नियम के मुताबिक अगर कोई भी स्टूडेंट्स कक्षा 11वीं की परीक्षा में फेल होता है तो उसे पास होने का अतिरिक्त मौका नहीं मिलेगा. हालांकि बोर्ड द्वारा 12वीं स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित की जाएगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://jacresults.com/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

झारखंड एकैडमिक काउंसिल के शिक्षा मंत्री महिप कुमार सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अगर कोई भी स्टूडेंट्स 4 विषय में पास है और एक विषय में फेल है तो बोर्ड उसे फेल नहीं मानेगा और उसे 12वीं कक्षा में प्रवेश दे देगा. इसके अलावा एक विषय में फेल होने वाले अभ्यर्थियों की कंपार्टमेंटल परीक्षा भी नहीं आयोजित की जाएगी.  अगर कोई भी स्टूडेंट्स 1 से ज्यादा विषय में फेल होता है तो उसे 11वीं में दोबारा पढ़ना पड़ेगा. 

हालांकि बोर्ड द्वारा 8वीं, 9वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित की जाएगी. अधिक जानकारी स्टूडेंट्स को उनके स्कूल द्वारा दे दिया जाएगा. किसी भी कन्फ्यूजन के लिए स्टूडेंट्स अपने स्कूल में शिक्षक से बात कर सकते हैं. शिक्षक द्वारा सभी अभ्यर्थियों की मदद की जाएगी. 

also read: SSC MTS Result 2019: ऐसे चेक करें एसएससी एमटीएस टियर-1 एग्जाम रिजल्ट www.ssc.nic.in

वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा की बता करें तो झारखंड बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएगी. जबकि एग्जाम डेटशीट जनवरी में ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा और एडमिट कार्ड फरवरी में जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपने स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे.

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम डेट इस दिन होगी जारी, जानें चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल्स www.rrbcdg.gov.in

UPSC NDA Final Result 2019: यूपीएससी एनडीए एनए (I) फाइनल रिजल्ट जारी, upsc.gov.in पर करें चेक

Punjab PSTET 2019 Registration Begins: पंजाब टीईटी आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

One response to “JAC Class 11 Compartmental Exam: झारखंड बोर्ड 11वीं में नहीं आयोजित कराएगा कंपार्टमेंटल परीक्षा, जानें वजह jacresults.com”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App