बेंगलुरू. ISRO Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने टेक्निशियन ग्रेडी बी, ड्राफ्ट्समैन ग्रेड बी और टेक्निशियन असिस्टेंट के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की आधिकारिक वेबसाइट www.isro.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ISRO Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

बता दें कि ISRO Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 सितंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत टेक्निशियन ग्रेड बी के 39 पदों, ड्राफ्ट्समैन ग्रेड बी के 12 पदों और टेक्निकल असिस्टेंट के 35 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को टेस्ट के लिए नहीं बुलाया जाएगा. स्क्रीनिंग प्रक्रिया में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए इसरो की तरफ से बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों की 60 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. लिखित परीक्षा बेंगलुरू में आयोजित होगी.

ISRO Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • इसरो भर्ती 2019 के अंतर्गत टेक्निशियन ग्रेड बी और ड्राफ्ट्समैन ग्रेड बी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का मैट्रिक पास होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार के पास आईटीआई, एनटीसी, एनएसी का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है.
  • टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में फर्स्ड डिवीजन के साथ डिप्लोमा की डिग्री होना आवश्यक है.
  • सैलरी की बात करें तो टेक्निशियन ग्रेड बी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 21700 + DA, ड्राफ्ट्समैन के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 21700 + DA और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 44900 + DA ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी.
  • जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये चुकाने होंगे. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एंव दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ISRO Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • टेक्निशियन ग्रेड बी, ड्राफ्ट्समैन ग्रेड बी और टेक्निकल असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसरो की आधिकारिक वेबसाइट www.isro.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे ISRO Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

NABARD Recruitment 2019: नाबार्ड डेवलप्मेंट असिस्टेंट पदों के लिए कल से आवेदन शुरू, www.nabard.org पर करें चेक

DUSU Results 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के रिजल्ट की मतगणना जारी, तीन सीट पर एबीवीपी आगे, 1 सीट पर एनएसयूआई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App